सिपाही भर्ती परीक्षा में 6016 में से 3141 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

रविवार को जिला मुख्यालय के 10 परीक्षा केदो पर पांचवें चरण के केंद्रीय चयन पर्षद की सिपाही भर्त्ती परीक्षा आयोजित की गई.

By Prabhat Khabar News Desk | August 25, 2024 9:46 PM

छपरा. रविवार को जिला मुख्यालय के 10 परीक्षा केंद्रों पर पांचवें चरण के केंद्रीय चयन पर्षद की सिपाही भर्त्ती परीक्षा आयोजित की गई. पांचवें चरण की खास बात यह रही की आधे से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र से गायब रहे. लोग इसे सरकार और जिला प्रशासन की मुकम्मल तैयारी का असर बता रहे हैं. हमेशा की तरह रविवार को भी जिलाधिकारी अमन समीर और सरण एसपी डॉक्टर कुमार आशीष ने कई केंद्रों का स्वयं निरीक्षण किया और स्थिति का जायजा लिया. परीक्षा को लेकर इतनी जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई थी कि नकल करने की सोच रखने वालों की एक न चली. परीक्षार्थियों को फ्रिस्किंग समेत कई जांच से होकर गुजरना पड़ा. तब जाकर परीक्षा हॉल में बैठ पाए. पुलिस पदाधिकारी की नजर सॉल्वर गैंग के सदस्यों पर थी.

कहां कितने परीक्षार्थी रहे गायब

गांधी हाई स्कूल में 408 की जगह 191 उपस्थित हुए और 217 गायब रहे. छपरा सेंट्रल स्कूल में 1050 की जगह 508 उपस्थित रहे 548 गायब रहे, इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में 480 की जगह 233 उपस्थित रहे 247 गायब रहे, सारण अकैडमी परीक्षा केंद्र पर 456 की जगह 218 उपस्थित रहे 238 गायब रहे, बी सेमिनरी में 416 की जगह 195 उपस्थित रहे 221 गायब रहे, राजपूत इंटर कॉलेज में 700 की जगह 327 उपस्थित रहे 373 गायब रहे, भगवत विद्यापीठ परीक्षा केंद्र पर 800 की जगह 391 उपस्थित रहे 409 गायब रहे, ब्रज किशोर स्कूल में 600 की जगह 308 उपस्थित रहे 292 गायब रहे, जिला स्कूल परीक्षा केंद्र पर 600 की जगह 286 उपस्थित रहे 314 गायब रहे और राजेंद्र कॉलेजिएट परीक्षा केंद्र पर 500 की जगह 218 उपस्थित रहे और 282 गायब रहे.

नकल रुकी तो अकल आई ठिकाने

परीक्षार्थियों की संख्या में कमी का सबसे बड़ा कारण है कि सारण पुलिस फर्जी अभ्यर्थीयो और मुन्ना भाइयों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है जिसके वजह से अभ्यर्थी छपरा छोड़ चुके हैं. शायद यही कारण है कि पांचवें चरण में आधे से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा से गायब जानकारी के अनुसार पांचवें चरण की परीक्षा में 6016 परीक्षार्थियों को उपस्थित होना था लेकिन इनमें से मात्र 2875 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए और 3141 परीक्षार्थी परीक्षा से गायब गायब रहने वाले परीक्षार्थियों को प्रतिशत में देखें तो या 54 फ़ीसदी के आसपास है. हाईटेक तरीके से नकल की सोच रखने वालों पर इस बार चयन परिषद और जिला प्रशासनभारी पड़ा है, हाईटेक नकल को रोकने के लिए सभी केदो पर सीसीटीवी के साथ-साथ जैमर भी लगा दिया गया था ताकि मोबाइल और दूसरी इंटरनेट सेवा काम नहीं कर सके. इसके अलावा परीक्षार्थियों पर कड़ी नजर रखने के लिए कई तरह के सुरक्षा तकनीक अपनाए गए थे. हर कमरे में सीसीटीवी थी इसलिए परीक्षार्थी दाएं बाएं घूम नहीं पा रहे थे. कुल मिलाकर यह परीक्षा काफी तगड़ी व्यवस्था के बीच संपन्न हुई.

28 को होगी अंतिम चरण की परीक्षा

रविवार को पांचवें चरण की परीक्षा की समाप्ति के बाद इसी माह में 28 अगस्त को अंतिम चरण की परीक्षा है. सभी परीक्षाएं निर्धारित 10 परीक्षा के दोनों पर केंद्रों पर आयोजित होनी है. परीक्षा को स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए हर तरह की तैयारी पहले ही कर ली गई है. अंतिम चरण की 28 अगस्त को भी परीक्षा एक पाली में मध्याह्न 12:00 बजे से 02:00 बजे अपराहन तक आयोजित होगी. सभी अभ्यर्थी 09:30 बजे पूर्वाहन तक केन्द्र पर रिपोर्टिंग करेंगे. परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटा पूर्व तक परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति होगी. अर्थात 11 बजे पूर्वाह्न के बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. इसे लेकर सख्त हिदायत दी गयी है.

तक झांक का भी नहीं दिया अवसर

सिपाही भर्तीपरीक्षा को कदाचारमुक्त, शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ वातावरण में संचालन हेतु बुधवार को सभी केंद्रों के लिए तैनात पदाधिकारी पुलिस पदाधिकारी, स्टैटिक, जोनल, उड़नदस्ता दण्डाधिकारी सहित पुलिस बल , प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल के द्वारा निरंतर व्यवस्था को दुरुस्त रखा जा रहा था. परीक्षा केंद्र के आसपास किसी को फटकने नहीं दिया जा रहा था. वैसे भी केदो के आसपास धारा 144 लागू था.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version