Bihar : आपत्तिजनक वीडियो वायरल मामला : छपरा में धारा 144 लागू, तनाव कायम, इंटरनेट सेवा बंद

पटना / छपरा : फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट और वीडियो वायरल होने के बाद छपरा में लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है. मामले में सख्ती बरतते हुए पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. प्रशासन ने पूरे जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है. साथ ही जिले में संचार माध्यमों […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 6, 2016 5:10 PM

पटना / छपरा : फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट और वीडियो वायरल होने के बाद छपरा में लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है. मामले में सख्ती बरतते हुए पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. प्रशासन ने पूरे जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है. साथ ही जिले में संचार माध्यमों पर पूरी तरह कंट्रोल कर लिया है. जानकारी के मुताबिक जिलाधिकारी ने एहतियात के तौर पर सोशल मीडिया पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है. जिले में व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्वीटर बैन कर दिया गया है. प्रशासनिक अधिकारी मानते हैं कि सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ लोग अफवाह को हवा दे सकते हैं. हालांकि सरकारी बैंक और रेलवे के अलावा एनआइसी को इंटरनेट की सुविधा जारी रखी गयी है.

वरीय अधिकारी कर रहे हैं कैंप
शुक्रवार को हुए आगजनी और तोड़फोड़ की घटना सामने आने के बाद आईजी और डीआईजी जिले में कैंप कर रहे हैं. मकेर में अभी भी तनाव कायम है. प्रशासन ने किसी भी तरह के जुलूस, सभा और धरना प्रदर्शन के अलावा ध्वनि विस्तारक यंत्र पर पूरी तरह रोक लगा दी है. असमाजिक तत्वों पर विशेष निगाह रखी जा रही है. छपरा पुलिस कप्तान के मुताबिक तनाव की स्थिति अब भी कायम है.

शुक्रवार को हुआ था हंगामा

आपत्तिजनक वीडियो वायरल होने के बाद शुक्रवार को जिले के कई थाना क्षेत्र में जमकर हंगामा हुआ. शुक्रवार की सुबह सात बजे से शुरू हुए हंगामे को शांत करने के में पुलिस व प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड़ी. हंगामा मकेर से शुरू हुआ और परसा, भेल्दी, सोनहो, अमनौर, गड़खा तक पहुंच गया. जानकारी के अनुसार, मकेर थाना क्षेत्र के दक्षिण टोले में एक युवक ने आपत्तिजनक वीडियो चार दिनों पहले पोस्ट किया था, जो सोशल मीडिया में वायरल हो गया. कुछ युवकों ने मकेर थाने में इसकी शिकायत की. लेकिन, कार्रवाई नहीं की गयी. इसके बाद शुक्रवार की सुबह लोग आक्रोशित हो गये़ इसके बाद परसा, मकेर, अमनौर, भेल्दी, गड़खा, कटसा, सोनहो आदि स्थानों पर सड़क जाम कर हंगामा किया गया़ इसके बाद पूरे जिले में निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी.

आरोपितों का होगा स्पीडी ट्रायल

मकेर की घटना में तीन अलग-अलग टीमें बनाकर छापेमारी की जा रही है. सात दिनों के अंदर आरोप पत्र दाखिल कर इस मुकदमे का स्पीडी ट्रायल कराया जायेगा. उक्त बातें डीएम दीपक आनंद ने शांति समिति की बैठक के दौरान कहीं. उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार के जुलूस एवं प्रदर्शन पर रोक लगा दी गयी है.

शांति समिति की बैठक के बाद मामला कुछ शांत हुआ

शुक्रवार की शाम डीएम ने जिला मुख्यालय में शांति समिति की बैठक की और शांति व सद्भाव बनाने रखने में सहयोग की अपील की. इस मौके पर पहुंचे अधिकारियों की मुस्तैदी से मामला शांत हुआ. प्रमंडलीय आयुक्त नर्मदेश्वर लाल, डीआइजी अजीत कुमार राय, डीएम दीपक आनंद तथा एसपी, एसडीओ सुनील कुमार आदि ने स्थिति को संभालने की कोशिश की. प्रशासन की कोशिश अभी भी जारी है ताकि कोई अप्रिय घटना नहीं घट सके.

Next Article

Exit mobile version