24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

1600 लाभुकों को घर बनाने के लिए मिलेगी राशि

सासाराम न्यूज : सरकार ने 2285 गरीब परिवारों को पीएम आवास योजना से लाभान्वित करने का दिया लक्ष्य

सासाराम न्यूज : सरकार ने 2285 गरीब परिवारों को पीएम आवास योजना से लाभान्वित करने का दिया लक्ष्य

सासाराम सदर.

जिले के 1600 घर विहीन निर्धन लोगों को पक्का घर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 15 सितंबर को करीब छह करोड़ 40 लाख रुपये देंगे. इससे जिले के विभिन्न अंचलों के कुल 1600 निर्धन परिवारों का पक्के मकान बनाने का सपना पूरा होगा. इसको लेकर जिला प्रशासन की ओर से विशेष कैंप का आयोजित किया जा रहा है, जहां प्रखंडवार चिह्नित निर्धन परिवारों को पीएम आवास योजना से लाभान्वित करने के लिए स्वीकृति प्रदान की जा रही है. इसी कड़ी में समाहरणालय परिसर डीआरडीए भवन के सभागार में पीएम आवास योजना को लेकर विशेष कैंप का आयोजन किया गया. इसमें जिलेभर के बीडीओ सहित आवास सहायक उपस्थित हुए. इस दौरान विशेष शिविर में पीएम आवास योजना के लिए चिह्नित लाभुकों का सत्यापन कर आर्डर सीट तैयार की जा रही है. इसके बाद इन चिह्नित निर्धन परिवारों को पीएम आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए योजना की पहली किस्त की राशि हस्तांतरित की जायेगी. इसके लिए जिला प्रशासन ने जिले के 1600 निर्धन परिवारों को चिह्नित कर पीएम आवास योजना के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है. उक्त संख्या में चिह्नित निर्धन गरीब परिवारों को पीएम आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए आगामी 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके खाते में पहली किस्त की राशि प्रति लाभुक 40 हजार रुपये हस्तांतरित करेंगे. इस तरह से जिले के चयनित 1600 गरीब निर्धन परिवारों के खाते में करीब छह करोड़ 40 लाख रुपये पीएम हस्तांरित करेंगे.

2285 निर्धन परिवारों का लाभान्वित करने का लक्ष्य

निर्धन परिवारों को केंद्र सरकार की ओर से संचालित पीएम आवास योजना का लाभ देने के लिए इस बार सरकार ने जिले को कुल 2285 का टारगेट दिया है. यानी कि सरकार की ओर से जिला प्रशासन को जिले के कुल 2285 निर्धन परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध जिला प्रशासन ने विशेष कैंप का आयोजन कर 1600 निर्धन परिवारों को चिह्नित कर स्वीकृत भी प्रदान कर दी है. शेष बचे लक्ष्य को पूर्ति के लिए जिला प्रशासन अग्रेतर कार्य करने में जुटी हुई है.

574 के पास भूमि नहीं, फिलहाल योजना से होंगे वंचित

जिले के विभिन्न अंचलों में पीएम आवास योजना के लिए चिह्नित 574 निर्धन परिवारों के पास पर्याप्त भूमि उपलब्ध नहीं है. इसके कारण उक्त संख्या में चिह्नित निर्धन परिवारों का पक्का मकान बनाने का सपना अभी अधूरा रह सकता है. हालांकि, जिला प्रशासन की ओर से उन्हें पर्याप्त भूमि उपलब्ध कराने को लेकर तैयारी हो रही है. फिलहाल, उन्हें पीएम आवास योजना से लाभान्वित होने से वंचित होना पड़ेगा.

क्या कहते हैं अधिकारी

सरकार की ओर से पीएम ग्रामीण आवास योजना के तहत जिले के 2285 निर्धन परिवारों का पक्का मकान बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया है. लक्ष्य को पूर्ण के लिए विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है. अब तक 1600 निर्धन परिवारों को चिह्नित कर पीएम आवास योजना के लिए स्वीकृत कर दिया गया है. इन चिह्नित लाभुकों के खाते में योजना की पहली किस्त की राशि 15 सितंबर को पीएम की ओर से हस्तांतरित की जायेगी.

– विजय कुमार पांडेय, उप विकास आयुक्त रोहतास

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें