22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

1130 निजी विद्यालयों पर लटकी कार्रवाई की तलवार

जिला शिक्षा पदाधिकारी राघवेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को निजी विद्यालयों के अध्यक्ष, सचिव व नोडल पदाधिकारीयों की बैठक हुई. बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने निजी विद्यालयों के अध्यक्ष व सचिव को इ शिक्षाकोश एवं यू डाएस पर बच्चों की प्रविष्टि शत् प्रतिशत कराने का निदेश दिया.

संवाददाता,सीवान. जिला शिक्षा पदाधिकारी राघवेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को निजी विद्यालयों के अध्यक्ष, सचिव व नोडल पदाधिकारीयों की बैठक हुई. बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने निजी विद्यालयों के अध्यक्ष व सचिव को इ शिक्षाकोश एवं यू डाएस पर बच्चों की प्रविष्टि शत् प्रतिशत कराने का निदेश दिया. अनुपालन नहीं करने पर विद्यालय का कोड निरस्त करने हेतु संबंधित प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से इसकी सूचना जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने का निदेश दिया. डीइओ ने कहा कि यू-डायस 2024-25 के लिए स्टूडेंट प्रोग्रेशन, स्कूल प्रोफाइल एंड फैसिलिटीज और टीचर प्रोफाइल का कार्य पिछले तीन महीना से प्रारंभ हो चुका है, परन्तु इसकी प्रगति अच्छी नहीं है. उन्होंने अगले 15 दिनों तक इस कार्य को पूर्ण कराने का निदेश दिया. कई विद्यार्थियों का नामांकन निजी एवं सरकारी दोनों विद्यालयों में है, इस तरह के दोहरे नामांकन वाले विद्यार्थियों का नामांकन एक विद्यालय से रद् करने का निर्देभ दिया. वही डीइओ ने कहा कि प्रत्येक निजी विद्यालय में कक्षा एक से पांच तक में प्रधानाध्यापक सहित कम से कम छह प्रशिक्षित शिक्षक एवं कक्षा एक से आठ तक में प्रधानाध्यापक सहित कम से कम नौ प्रशिक्षित शिक्षक होना अनिवार्य है, इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. जिन विद्यालयों ने अभी तक प्रस्विकृति के लिए ई संबंधन पोर्टल पर आवेदन नहीं दिया है,उन्हें एक सप्ताह के अंदर आवेदन करने का निर्देश दिया गया. अन्यथा कि स्थिति में डीइओ ने नियमानुसार जुर्माना लगाने की बात कही. साथ ही कहा कि जिले में लगभग 1130 विद्यालय ऐसे हैं जिन्होंने इ संबंधन पोर्टल पर प्रस्विकृति हेतु प्रारंभिक पंजीकरण आवेदन करने के उपरांत उसे फाइनल नहीं किया है, ऐसे विद्यालय यदि एक सप्ताह के अंदर अपने आवेदन को फाइनल नहीं करते है और विद्यालय का संचालन करते रहते हैं तो उनपर नियमानुसार जुर्माना किया जाएगा. वही प्रस्विकृति प्राप्त जिन निजी विद्यालयों ने ज्ञानदीप पोर्टल पर अपनी इनटेक कपैसिटी अपलोड नहीं किया है वैसे विद्यालयों को तीन दिनों के अंदर यह कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया, अन्यथा की स्थिति में उनपर कार्यवाई करने की बाध्यता की बात कही. बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी अशोक कुमार पांडे व अपर जिला कार्यक्रम समन्वयक शाहिद मोबिन सहित अन्य उपस्थित रहे.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें