28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- बिहार के बिना देश का विकास नहीं

पीएम इन बिहार. प्रदेश के विकास के लिए मिल कर काम करेगी केंद्र व राज्य सरकार : मोदी यूपीए की सरकार ने बिहार के विकास पर नहीं दिया पूरा ध्यान दीपक कुमार मिश्रा हाजीपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि बिहार के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है.बिहार का विकास […]

पीएम इन बिहार. प्रदेश के विकास के लिए मिल कर काम करेगी केंद्र व राज्य सरकार : मोदी
यूपीए की सरकार ने बिहार के विकास पर नहीं दिया पूरा ध्यान
दीपक कुमार मिश्रा
हाजीपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि बिहार के बिना देश का विकास नहीं हो सकता है.बिहार का विकास उनकी प्राथमिकता में ऊपर है. बिहार के विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार मिलकर काम करेगी. प्रधाममंत्री ने जहां यूपीए सरकार पर तंज कसा वहीं बिजली के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए नीतीश सरकार की सराहना भी की .
पीएम ने कहा कि पिछली सरकार ने पांच साल में बिहार में जितना खर्च किया उससे ढाई गुणा अधिक खर्च 18 महीने में मेरी सरकार ने किया है. इसके पहले प्रधानमंत्री ने दीघा और मुंगेर रेल पुल का रिमोट के जरिये उद्घाटन तथा मोकामा में बनने वाले रेल
पुल की आधारशिला रखी . प्रधानमंत्री ने पाटलिपुत्र- लखनऊ ट्रेन को हरी झंडी भी दिखायी. पीएम ने कहा कि मोकामा का नया पुल तय समय में बनकर पूरा होगा.
पूर्वी भारत का विकास जरूरी
मोदी ने कहा कि भारत का विकास करना हो तो पूर्वी भारत का विकास करना होगा. इसके लिए शाटकर्ट रास्ता नहीं अपनाना होगा. 25-30 साल को ध्यान में रखकर योजना बनानी होगी. समस्याओं के समाधान के साथ-साथ दीर्घकालीन योजना भी बनानी होगी. विकास के लिए रेल और रोड का बड़ा महत्व है.
गैस पाइप लाइन बिहार के लिए अहम
बिहार होकर गुजरने वाली गैस पाइप लाइन की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मे कहा कि यह बिहार के लिए काफी अहम है. इससे लोगों के जीवन में बदलाव आयेगा. तीन साल में पांच करोड़ बीपीएल परिवार को सरकार गैस कनेक्शन देगी. धुंआ वाले चूल्हे से महिलाओं के मुक्ति मिलेगी. खाना बनाने में माताएं जितना धुंआ सेवन करती हैं वह रोजाना 400 सिगरेट पीने के बराबर है.
यूपीए ने बिहार के विकास में नहीं दिया ध्यान
हाजीपुर के छौकिया में आयोजित कार्यक्रम में करीब 24 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री ने पूर्व की मनमोहन सिंह सरकार पर तंज कसा और कहा कि बिहार के विकास में पूरा ध्यान नहीं दिया गया. मोदी ने कहा कि जिस तरह यहां के लोग उत्साहित हैं उसे देख सहज ही अंदाजा लगा सकता हूं कि दोनों पुल कैसे बिहार को लोगों और उनके आर्थिक जीवन में वदलाव लायेगा.
मां गंगा उत्तरी और दक्षिणी बिहार को जोड़ती है पर नागरिकों को जोड़ने के लिए व्यवस्था चाहिए. उन्होंने कहा कि कल्पना कीजिए जब नीतीश कुमार रेल मंत्री और अटल जी प्रधानमंत्री थे तब का यह सपना पूरा हुआ है. अगर 10 साल में इन योजनाओं की उपेक्षा न की गयी होती ये सभी काम पांच- सात साल पहले पूरा हो गया होता. दीघा पुल का 600 करोड़ का प्रोजेक्ट था जो देरी की वजह से 3000 करोड़ का हो गया. पैसा जनता का है. 18 माह में सबसे अधिक काम हुआ. पुल का 34 फीसदी काम अधूरा था .
नौजवानों के लिए बड़ा अवसर
प्रधानमंत्री ने रेल बजट की चर्चा की तथा उससे बिहार को होनेवाल लाभ के बारे में विस्तार से बताया. राज्य में दो नया रेल कारखाना मूर्त रूप ले चुका है अभी तक यह कागज और भाषण में ही था, 40 हजार करोड़ का विदेशी निवेश होगा. इसका सबसे अधिक लाभ बिहार और यहां के नौजवानों को होगा. यहां के लोग काम के लिए राज्य के बाहर आते -जाते रहते हैं.
अब लंबी दूरी की प्रमुख ट्रेनों में दो से चार दीनदयाल डब्बे लगेंगे, इसका सबसे अधिक लाभ बिहार को होगा. देश एक नया मध्यम वर्ग पैदा हो रहा उनका ख्याल रखते हुए हमसफर ट्रेन शुरू हो रही है. रेलमंत्री की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वे रेलवे का कायाकल्प कर रहे हैं जल्द इसका परिणाम मिलेगा.
मंच पर ये लोग थे मौजूद
प्रधानमंत्री के हाजीपुर के कार्यक्रम में मंच पर राज्यपाल रामनाथ कोविंद , मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु, राधामोहन सिंह, रामविलास पासवान , रविशंकर प्रसाद, गिरिराज सिंह, राजीव प्रताप रुढ़ी , उपेंद्र कुशवाहा, रामकृपाल यादव, मनोज सिन्हा .
उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव. पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी. विरोधी दल के नेता प्रेम कुमार, सांसद नित्यानंद राय व रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष मौजूद थे. लोगों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी संबोधित किया. इसके पहले रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया. धन्यवाद ज्ञापन रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने किया.
केंद्र-राज्य दोनों को मिल कर काम करना है : नीतीश
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गंगा नदी पर दो पुल का लोकार्पण व एक का शिलान्यास बिहार के लिए खुशी की वात है. उन्होंने कहा कि आज का दिन राज्य के लिए खुशी का दिन तो है ही मेरे लिए व्यक्तिगत खुशी व संतोष का दिन है, मेरे रेल मंत्री रहते दीघा व मुंगेर रेल पुल का शिलान्यास हुआ था. यह उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ेगा. मोकामा मेरे संसदीय क्षेत्र का हिस्सा रहा है. 3 फरवरी 2002 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल जी ने दीधा और 25 दिसंबर 2002 को मुंगेर पुल का शिलान्यास किया था.
गांधी सेतु की स्थिति जर्जर है इसके जीर्णोद्धार को केंद्र मंजूर करेगा. लोगों की सेवा केंद्र और राज्य दोनों सरकारों को मिलकर करना है. इसके पहले उन्होंने बिहार को लोगों की तरफ से प्रधानमंत्री का स्वागत किया.
पीएम
बिजली के क्षेत्र में बिहार का काम अच्छा
मोदी ने कहा कि देश के 18 हजार गांवों में अब तक बिजली का खंभा नहीं पहुंचा था. मैंने इसकी समीक्षा की और 1000 दिन का टारगेट दिया. खुशी की बात यह है कि हजार दिन अभी दूर है लेकिन 6000 गांवों में बिजली पहुंच गयी. बिजली के क्षेत्र में बिहार बेहतर काम कर रहा है इसके लिए नीतीश कुमार बधाई के पात्र हैं.
सीएम
बिहार की तरक्की के लिए आप आते रहें
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार की तरक्की के लिए प्रधानमंत्री हमेशा बिहार आते रहें. राज्य को केंद्र से पूरे सहयोग की अपेक्षा व भरोसा है. देश के विकास में बिहार अहम रोल निभायेगा. केंद्र व राज्य मिलकर काम करेगा तभी विकास होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री से बिहार को काफी अपेक्षा है.
बोले सीएम
केंद्र समय पर जारी करे राशि
पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में स्वतंत्र ज्यूडिशयरी की भूमिका बेहद अहम है. बढ़ती आबादी से मुकदमों की संख्या भी काफी बढ़ी है. ऐसे में न्यायालय का विस्तार बेहद जरूरी है. राज्य सीमित संसाधनों में इसके विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है.
केंद्र को भी इसे लेकर विचार करने की जरूरत है. केंद्र से उचित सहयोग मिलते रहनी चाहिए. किसी योजना की राशि समय पर मिल जाया करे, तो यह बड़ी सहायता होगी. उन्होंने कहा कि 14वें वित्त आयोग से राज्य का हिस्सा बढ़ा है. इससे राज्य और केंद्र की जिम्मेवारी भी बढ़ी है. इस पर ध्यान देने की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें