बोकारो पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, लुगु पहाड़ से भारी मात्रा में विस्फोटक, नक्सली साहित्य बरामद

बोकारो : गिरिडीह पुलिस द्वारा गिरफ्तार जोनल कमांडर चार्लिस उर्फ महावीर मांझी उर्फ शेखर (55 वर्ष ) के निशानदेही पर बोकारो पुलिस को बुधवार को बड़ी सफलता हाथ लगी है. भाकपा माओवादी प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के जोनल कमांडर महावीर मांझी के निशानदेही पर पुलिस ने जगेश्वर बिहार थाना क्षेत्र के टूटीझरना के निकट लुगु पहाड़ […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | March 7, 2018 5:20 PM

बोकारो : गिरिडीह पुलिस द्वारा गिरफ्तार जोनल कमांडर चार्लिस उर्फ महावीर मांझी उर्फ शेखर (55 वर्ष ) के निशानदेही पर बोकारो पुलिस को बुधवार को बड़ी सफलता हाथ लगी है.

भाकपा माओवादी प्रतिबंधित उग्रवादी संगठन के जोनल कमांडर महावीर मांझी के निशानदेही पर पुलिस ने जगेश्वर बिहार थाना क्षेत्र के टूटीझरना के निकट लुगु पहाड़ के जंगल में सर्च ऑपरेशन चलाया. इस दौरान भारी मात्रा में विस्फोटक, विस्फोटक बनाने में इस्तेमाल होने वाला सामान, नक्सली साहित्य, दवा, कपड़ा आदि बरामद किया गया है.

* मोस्ट वांटेड उग्रवादी है महावीर मांझी

नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए सर्च ऑपरेशन के बाद जिले के एसपी कार्तिक एस ने कैंप 2 स्थित अपने कार्यालय कक्ष में पत्रकारों को बताया : जिले के जगेश्वर बिहार थाना क्षेत्र के ग्राम चोरपनिया निवासी जोनल कमांडर महावीर मांझी की गिरफ्तारी को लेकर सरकार ने पांच लाख का लाख का इनाम घोषित कर रखा है.उग्रवादी संगठन में इसकी मुख्य भूमिका थी. बोकारो, गिरिडीह व अन्य जिलों में महावीर मांझी के खिलाफ उग्रवादी घटना से संबंधित 33 अलग-अलग मामले दर्ज हैं. बोकारो जिले से जुड़े सभी मामलों में महावीर मांझी को रिमांड पर लेकर पूछताछ किया जाएगा.

* उग्रवादी संगठन में 30 वर्षों से कर रहा था काम

गिरफ्तार उग्रवादी 30 वर्षों से उग्रवादी संगठन में सक्रिय सदस्य की भूमिका निभा रहा था. बोकारो जिले में नक्सली घटना को अंजाम देने के लिए यह विस्फोटक लुगु पहाड़ के जंगल में स्थित एक गुफा व दो अन्य स्थान पर जमीन के अंदर गड्ढा खोदकर छुपा कर रखा गया था.बंकर से मिले सभी विस्फोटक को पुलिस ने नष्ट कर दिया है. महावीर मांझी के दस्ता के द्वारा अभी तक दो दर्जन पुलिसकर्मी व आम लोगों की नक्सली घटनाओं में हत्या की गई है.पुलिस बल व सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के लिए सभी विस्फोटकों को महावीर माझी ने अपने दस्ता के सहयोग से लुगु पहाड़ के जंगल में छुपाया था. हाल की घटनाओं में महावीर मांझी के दस्ताने वर्ष 2016 के मई माह में डुमरी बिहार रेलवे ट्रैक पर विस्फोट कर सरकारी संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचाया था.

* एसपी ने किया था विशेष टीम का गठन

सर्च ऑपरेशन के लिए एसपी ने एक विशेष टीम का गठन किया था. एसपी द्वारा गठित टीम में सीआरपीएफ 26 बटालियन के समादेष्टा अखिलेश सिंह, बेरमो एसडीपीओ सुभाष चंद्र जाट, अपर पुलिस अधीक्षक अभियान संजय कुमार के अलावे सीआरपीएफ 26 व 154 बटालियन और बोकारो पुलिस के गोमिया थाना प्रभारी अनिल कुमार शर्मा, गांधीनगर थाना प्रभारी आशुतोष कुमार शामिल थे.

* क्या-क्या हुआ बरामद

1. 375 मीटर का 12 बंडल तार

2. 11 पीस केन बम

3. 22 पीस इलेक्ट्रिकल डेटोनेटर

4. चार पीस बजर

5. चार पीस डिजिटल घड़ी ( टाइम बम में लगाने के लिए )

6. दो पीस सोलडिंग पेस्ट

7. दो पीस क्लॉथ क्लिप

8. 5 पीस बेड स्विच

9. नक्सली साहित्य

Next Article

Exit mobile version