23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इलेक्ट्रोस्टील में 40 करोड़ डॉलर का पूंजीगत निवेश करेगा वेदांता

बोकारो : धातु व खनन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी वेदांता लिमिटेड इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स (ए वेदांता ग्रुप कंपनी) का विस्तार करेगी. इसकी सालाना क्षमता 1.5 लाख टन से बढ़ाकर 2.5 लाख टन किया जायेगा. इस पर कंपनी करीब 30 से 40 करोड़ डॉलर का पूंजीगत निवेश करेगी. वेदांता ने इलेक्ट्रोस्टील के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर […]

बोकारो : धातु व खनन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी वेदांता लिमिटेड इलेक्ट्रोस्टील स्टील्स (ए वेदांता ग्रुप कंपनी) का विस्तार करेगी. इसकी सालाना क्षमता 1.5 लाख टन से बढ़ाकर 2.5 लाख टन किया जायेगा. इस पर कंपनी करीब 30 से 40 करोड़ डॉलर का पूंजीगत निवेश करेगी. वेदांता ने इलेक्ट्रोस्टील के अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है.
कंपनी के आधा दर्जन से अधिक अधिकारियों ने इलेक्ट्रोस्टील पहुंच कर कमान संभाल ली है. इलेक्ट्रोस्टील के सीइओ सुनील कत्याल के नेतृत्व व दिशा-निर्देश में कंपनी के अधिकारी व कर्मी उत्साह व उमंग के साथ प्लांट के उत्पादन व उत्पादकता को बढ़ाने में जुट गये हैं. उधर, कंपनी के चेयरमैन नवीन अग्रवाल भी इलेक्ट्रोस्टील को लेकर गंभीर है.
जस्ता, सीसा, चांदी और एल्युमीनियम का रिकॉर्ड उत्पादन : श्री अग्रवाल ने बताया : इस साल वेदांता ने जस्ता, सीसा, चांदी और एल्युमीनियम का रिकॉर्ड उत्पादन किया है.
कंपनी अगले दो-तीन साल में इन कारोबारों में भी तीन से चार अरब डॉलर का निवेश करेगी. श्री अग्रवाल ने हाल में तमिलनाडु में कंपनी के तूतीकोरन स्थित संयंत्र के पास घटी घटना में जान गंवाने वाले लोगों की मौत पर दुख जताते हुए कहा : कंपनी प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद मुहैया करा रही है. बताया : पिछले वित्त वर्ष 2017-18 में कंपनी की आय 22 प्रतिशत बढ़कर 92,900 करोड़ रुपये रही. कंपनी का परिचालन लाभ भी 19 प्रतिशत बढ़कर 25,500 करोड़ रु पये रहा. कंपनी का शुद्ध लाभ 10 प्रतिशत बढ़कर 8,200 करोड़ रुपये दर्ज किया गया.
आठ अरब डॉलर का निवेश करेगी कंपनी
शुक्रवार को वेदांता के चेयरमैन नवीन अग्रवाल ने कंपनी की सालाना आम बैठक में इलेक्ट्रोस्टील में निवेश की घोषणा की. कहा : अगले तीन साल में इलेक्ट्रोस्टील सहित आठ अरब डॉलर (करीब 56,000 करोड़ रुपये) का निवेश कंपनी करेगी. इसका उपयोग वह अपने विभिन्न कारोबारों के माध्यम से विविध परियोजनाओं में करेगी. कहा : भारत के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े तेल उत्पादक के तौर पर हमारी कंपनी घरेलू उत्पादन में 27 प्रतिशत का योगदान करती है. हमारी योजना इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने की है. इसके लिए हम अगले दो से तीन साल में तीन से चार अरब डॉलर का निवेश करेंगे. इसके अलावा कई अन्य वृद्धि परियोजनाएं भी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें