रंजय सिंह हत्याकांड : हर्ष सिंह ने रघुकुल का किया बचाव

धनबाद : डिप्टी मेयर एकलव्य सिंह के मौसेरे भाई हर्ष सिंह (स्व. संजय सिंह के पुत्र) के कहने पर ही नंद कुमार सिंह उर्फ रूना सिंह उर्फ बबलू मामा उर्फ मामा ने झरिया विधायक संजीव सिंह के खासमखास रंजय सिंह की हत्या की थी. हत्या के लिए हर्ष ने ही मामा को पिस्टल व गोली […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 6, 2018 5:40 AM
धनबाद : डिप्टी मेयर एकलव्य सिंह के मौसेरे भाई हर्ष सिंह (स्व. संजय सिंह के पुत्र) के कहने पर ही नंद कुमार सिंह उर्फ रूना सिंह उर्फ बबलू मामा उर्फ मामा ने झरिया विधायक संजीव सिंह के खासमखास रंजय सिंह की हत्या की थी. हत्या के लिए हर्ष ने ही मामा को पिस्टल व गोली दी थी. हत्या के बाद मामा व चंदन शर्मा ने हथियार किसे दिये, यह उसे मालूम नहीं है. नीरज सिंह (अब स्वर्गीय), एकलव्य सिंह तथा रघुकुल के किसी की हत्या में संलिप्तता नहीं है. इन लोगों को हत्या की योजना की जानकारी भी नहीं थी.
पुलिस रिमांड पर दो दिनों की पूछताछ में हर्ष ने यह स्वीकार किया है. इस तरह रंजय हत्याकांड में रघुकुल को क्लीन चिट मिल गयी है. 48 घंटे की रिमांड अवधि पूरी होने के बाद बुधवार को पुलिस ने अदालत में पेशी के बाद हर्ष को वापस जेल भेज भेज दिया है.
पुलिस रिमांड पर हर्ष से राजगंज थाना में वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, पुलिस अधीक्षक (नगर) पीयूष पांडेय, पुलिस उपाधीक्षक (विधि-व्यवस्था) मुकेश कुमार व सरायढेला थानेदार-सह-रंजय हत्याकांड के अनुसंधानकर्ता निरंजन तिवारी ने पूछताछ की. पुलिस ने हर्ष का बयान रिकार्ड कर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में सौंप दिया है.
रंजय से था विवाद : हर्ष ने कहा कि जनवरी 2017 में रांगाटांड़ में गाड़ी ओवरटेक करने को लेकर उसका रंजय से विवाद हुआ था. रंजय ने गाली-गलौज व जलील करते हुए पिस्टल सटा दी थी. आउटसोर्सिंग को लेकर भी हर्ष से पहले विवाद हुआ था. रंजय उनलोगों को धमकी देता था. वह उसकी हरकत से परेशान था. घुटन महसूस कर रहा था.
उसने मामा के साथ मिलकर रघुकुल में योजना बनायी. रंजय की हत्या के लिए मामा को रघुकुल में ही पिस्टल व गोली दी. मामा उसका खास आदमी है. हर्ष ने पुलिस को बताया कि रंजय की हत्या कर उसने मामा व चंदन को भाग जाने को कहा था.
मना किया था किसी को बताने से : रघुकुल में रंजय की हत्या की योजना बनी तो मामा ने कहा कि भइया (पूर्व उप महापौर नीरज सिंह) को बोल दिये हैं. मैंने कहा कि तुम मेरा स्टाफ है. किसी को बताना नहीं है. हर हाल में रंजय की हत्या करनी है. उसके कहे अनुसार मामा व चंदन ने रंजय की हत्या की भाग गया. हत्या के बाद उसने मामा व चंदन से बात नहीं की थी.
मामा पर सारा दोष मढ़ने की कोशिश तकनीकी साक्ष्य से खुला राज
पुलिस रिमांड पर पूछताछ के दौरान हर्ष सिंह रंजय हत्याकांड में अपनी संलिप्तता से इंकार करता रहा. वह कहता रहा कि मामा ने ही हत्या की है. पुलिस ने जब मामा से उसकी बातचीत की विस्तृत जानकारी दिखायी. रांगाटांड़ में हर्ष व रंजय का लोकेशन आदि की तकनीकी साक्ष्य दिखाया तो वह टूट गया.
हर्ष ने कहा कि उसे मामा ने ही उकसाया कि रंजय की हत्या कर दी जाये. वह मनबढ़ू हो गया है. वह जलील कर धमकी देता रहता है. आउटसोर्सिंग व अन्य कार्यों में भी बाधा डाल रहा है. हथियार भी वही लाया और हत्या कर दी. पुलिस ने हर्ष से सवाल किया कि मामा उसका स्टाफ था. वह गांजा बेचता था. उसकी रंजय से क्या दुश्मनी है. रंजय की हत्या से उसे क्या फायदा था. पुलिस व तकनीकी साक्ष्य व तर्क पर हर्ष से सख्ती से पूछताछ की गयी तो वह टूट गया.
हथियार के बारे में पुलिस को उलझाया
पुलिस रिमांड पर पूछताछ में हर्ष ने रंजय की हत्या में प्रयुक्त हथियार के बारे में उलझा दिया है. हथियार कहां हैं और किसने रखा है? हथियार किससे खरीदा था? चंदन शर्मा अभी कहां मिलेगा?.. आदि सवालों की स्पष्ट जानकारी नहीं देकर हर्ष ने पुलिस को उलझाने की कोशिश की है.

Next Article

Exit mobile version