Dhanbad News : 74 केंद्रों पर 28,116 में से 8,678 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

Dhanbad News : धनबाद में शनिवार को हुई जेजीजीएलसीसीइ 2023 की परीक्षा में 30.8 प्रतिशत परीक्षार्थी हुए शामिल.

By Prabhat Khabar News Desk | September 22, 2024 1:47 AM
an image

Dhanbad News : झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा धनबाद के सभी 74 केंद्रों पर शनिवार को शांतिपूर्ण और सुचारू रूप से संपन्न हो गयी. यह जानकारी उपायुक्त माधवी मिश्रा ने परीक्षा के बाद प्रेस वार्ता कर दी. उन्होंने बताया कि किसी भी परीक्षा केंद्र पर कदाचार या विधि-व्यवस्था से संबंधित कोई भी मामला सामने नहीं आया है. धनबाद में सभी परीक्षा केंद्रों पर कुल 28,116 परीक्षार्थी निबंधित थे. इसमें प्रथम एवं द्वितीय पाली में 8678 और तृतीय पाली में 8656 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए. निबंधित में से 30.8 प्रतिशत परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए. परीक्षा को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से 74 मजिस्ट्रेट, 82 सेंटर ऑब्जर्वर, 41 पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट, आठ फ्लाइंग स्क्वायड समेत 540 से अधिक जवान व पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी. रविवार को भी जिले के 74 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जायेगी. वरीय पुलिस अधीक्षक हृदीप पी जनार्दनन ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टिकोण से हर सेंटर में पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स की तैनाती की गयी. सभी केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे एवं जैमर लगाये गये थे. पुलिस कुछ दिनों से जिले के हर होटल, धर्मशाला, लाज की नियमित चेकिंग कर रही है.

परीक्षा केंद्रों पर थी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम :

इस परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर बाहर से लेकर अंदर तक कई चरण में सुरक्षा घेरे को पार करने के बाद परीक्षार्थी दाखिल हुए. तीन पालियों में सुबह साढ़े आठ से साढ़े दस बजे तक थर्ड पेपर जनरल नॉलेज की परीक्षा हुई. सुबह 11.30 से दोपहर 1:30 तक सेकेंड पेपर हिंदी और दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक फर्स्ट पेपर लैंग्वेज पेपर की परीक्षा का संचालन हुआ. सुबह पांच बजे से ही परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी पहुंचने लगे थे. परीक्षार्थियों के लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह सात बजे निर्धारित थी. परीक्षा केंद्रों में पहली बार सभी परीक्षार्थियों की फोटोग्राफी भी की गयी. केंद्रों के अंदर जाने से पहले मोबाइल कैमरे से केंद्र संचालकों ने एक-एक परीक्षार्थी की तस्वीर ली. इसके बाद प्रवेशपत्र पर मोनोग्राम लगाया गया. परीक्षार्थियों की बायोमीट्रिक उपस्थिति भी ली गयी.

मंगलसूत्र उतरवा कर परिजन को सौंपा : परीक्षार्थियों के हाथ से कड़ा, धागा, जूता-चप्पल, बेल्ट तक उतरवा दिया गया. कई महिला परीक्षार्थी मंगलसूत्र भी पहन कर परीक्षा देने पहुंचीं. उनका मंगलसूत्र उतरवा कर उनके परिजन को सौंप दिया गया. एचइ स्कूल परीक्षा केंद्र पर कई अभ्यर्थियों ने नाक में नथिया पहन रखी थी, इस पर सैलोटेप चिपका देने का मामला सामने आया. परीक्षार्थियों को पानी की बोतल, खाद्य सामग्री और बैग भी केंद्र के बाहर रखना पड़ा.

क्लासरूम में दीवार घड़ी नहीं होने से हुई परेशानी : सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को घड़ी तक अंदर पहन कर नहीं जाने दिया जा रहा था, लेकिन परीक्षा हॉल में भी दीवार घड़ी नहीं होने से परीक्षार्थियों परेशानी का सामना करना पड़ा. पीके रॉय मेमोरियल कॉलेज में कालेज में गिरिडीह से परीक्षा देने पहुंचे सुनीता और गौतम ने बताया कि परीक्षा में सुरक्षा के काफी सख्त इंतजाम थे. अंदर कलाई घड़ी तक पहन कर जाने नहीं दिया गया. ऐसे में परीक्षा हॉल में उन्हें समय पर नजर रखने में परेशानी हुई.

30 मिनट के ब्रेक में किया भोजन : परीक्षार्थियों को भोजन करने के लिए द्वितीय पाली के बाद आधे घंटे का समय मिला. इस दौरान सभी परीक्षार्थी ने अपने परिजनों के साथ खाना खाया. वहीं जिन महिला परीक्षार्थियों के छोटे बच्चे थे. वे इस ब्रेक के दौरान अपने बच्चों को दुलार करती नजर आयीं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Exit mobile version