21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

20 बैंकों में डाका डालनेवाला दुमका से गिरफ्तार, बंगाल, बिहार, झारखंड, ओड़िशा व छत्तीसगढ़ पुलिस कर रही थी तलाश

दुमका : बैंक डकैती और लूट के अंतरराज्यीय गिरोह के मास्टरमाइंड नसीम खान उर्फ जब्बार को पुलिस ने दुमका के पुसारो पुल के समीप दबोच लिया.उस पर पश्चिम बंगाल के हुगली, हावड़ा व पुरुलिया, बिहार के सासाराम, बांका व जमुई, झारखंड के दुमका व धनबाद के अलावा ओड़िशा और छत्तीसगढ़ में बैंक डकैती व लूट […]

दुमका : बैंक डकैती और लूट के अंतरराज्यीय गिरोह के मास्टरमाइंड नसीम खान उर्फ जब्बार को पुलिस ने दुमका के पुसारो पुल के समीप दबोच लिया.उस पर पश्चिम बंगाल के हुगली, हावड़ा व पुरुलिया, बिहार के सासाराम, बांका व जमुई, झारखंड के दुमका व धनबाद के अलावा ओड़िशा और छत्तीसगढ़ में बैंक डकैती व लूट की करीब 20 वारदातों को अंजाम देने का आरोप है. इन वारदातों को अंजाम देते हुए उसने लगभग तीन से चार करोड़ रुपये की लूट की है. दुमका पुलिस ने उसके पास से एक देसी कट्टा व जिंदा कारतूस भी बरामद किया है.

उसने अब तक 15 बैंक डकैती व लूट की वारदातों में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है. इसमें दिसंबर 2018 में दुमका के पंजाब नेशनल बैंक में 31 लाख रुपये से अधिक की हुई भीषण डकैती की घटना भी शामिल था.

एसपी वाइएस रमेश ने बताया कि नसीम पश्चिम बंगाल, बिहार व झारखंड के अलावा ओड़िशा व छत्तीसगढ़ में भी आपराधिक वारदातों को अंजाम देता रहा था. एसपी ने बताया कि नसीम पिछले कुछ साल से गुड़गांव में छिप कर रह रहा था. पर दुमका पुलिस उसे लगातार ट्रैक कर रही थी. इसी क्रम में उसे दुमका पहुंचने पर गिरफ्तार कर लिया गया. एसपी ने बताया कि उसकी मंशा दुमका या आसपास के किसी बैंक को लूटने की थी.

कहां से कितनी रकम लूटी

पुरुलिया में 84 लाख

नोखा सासाराम में 62 लाख

दुमका में 31 लाख

चंदननगर में 35 लाख

बरहमपुर में 14 लाख

मटियाबाजार जमुई, बाबूबाजार व बैंडेल में 8-8 लाख

श्रीरामपुर व कटैली मोड़ में 3-3 लाख

बाउड़िया में एटीएम कैश वैन से सात लाख की लूट

कुख्यात माधव दास के गैंग से की थी शुरुआत

49 साल का नसीम खान उर्फ जब्बार मूल रूप से हजारीबाग में बरही थाना क्षेत्र के शादी मुहल्ले का रहनेवाला है. उसने बैंक डकैती की शुरुआत कुख्यात माधव दास गैंग के सदस्य के रूप में की थी. बाद में पुरुलिया में 84 लाख रुपये की बैंक डकैती में अपेक्षित हिस्सा नहीं मिलने के बाद माधव दास के गिरोह से हट कर खुद का गिरोह बना लिया. 15 साल से वह ऐसी वारदातों को अंजाम देता रहा था. पुलिस ने उसे न्यायिक हिरासत में दुमका सेंट्रल जेल भेज दिया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें