श्री बंशीधर नगर में बालू के अभाव में 2500 आवास अधूरे

श्री बंशीधर नगर में बालू के अभाव में 2500 आवास अधूरे

By Prabhat Khabar News Desk | September 14, 2024 9:39 PM

नगर पंचायत श्री बंशीधर नगर में गरीब परिवार को पक्का आवास उपलब्ध कराने को लेकर सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना चल रही है. इसे लेकर लाभार्थियों को चार किस्तों में 2.35 लाख रु का भुगतान किया जाता है. वित्तीय वर्ष 2015-16 तथा 2020-2021 तक बंशीधर नगर पंचायत में नौ चरणों में 5500 परिवार के लिए प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत किया गया है. इनमें से ज्यादातर परिवार को आवास निर्माण के लिए पहली, दूसरी व तीसरी किश्त की राशि का भुगतान भी कर दिया गया है. इधर तीन किश्तों की राशि मिलने के बाद भी बालू के अभाव में 50 प्रतिशत प्रधानमंत्री आवास अधूरे हैं. उल्लेखनीय है कि गत दो वर्षों से जिले में बालू का घोर अभाव है. ऐसी स्थिति में पक्के मकान में रहने की गरीबों की उम्मीद पूरी नहीं हो पा रही है. वर्तमान समय में प्रति ट्रैक्टर बालू छह से सात हजार रु में मिल रहा है. ट्रैक्टर चालक एक ट्रैक्टर में 100 मन बालू उपलब्ध कराने का दावा करते हैं. जबकि एक ट्रैक्टर में 80 मन ही बालू रहता है. ऐसी स्थिति में बालू को लेकर परेशानी हो रही है. वार्ड नंबर 15 अधौरा निवासी लाभुक पानमती देवी ने कहा कि छह महीने से बालू के लिए भटक रहे हैं. बालू नहीं रहने से उनका मकान नहीं बन पाया. अब बारिश का मौसम है. बालू के लिए गत आठ महीने से इधर-उधर दौड़ रहे थे. बालू की बहुत किल्लत है. यह मिल भी रहा है, तो बहुत ही महंगा मिल रहा है.

सस्ते दर पर बालू उपलब्ध कराये सरकार : सांसद प्रतिनिधि मुकेश दुबे ने कहा कि वह इस समय अपना मिट्टी का घर तोड़कर प्रधानमंत्री आवास बना रहे हैं. लेकिन बालू के कारण आवास अधूरा ही रह गया है. उन्होंने सरकार से पीएम आवास बनाने के लिए लाभुकों को सस्ते दर पर बालू उपलब्ध करने की मांग की है.

बालू उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे : इओ

इस संबंध में पूूछे जाने पर ईओ अमरेंद्र चौधरी ने बताया कि अभी तक 5500 आवास स्वीकृत किये गये हैं. इनमें से 3000 आवास पूरे हो चुके हैं. 2500 आवास अधूरे हैं .इसका मुख्य कारण बालू नहीं मिलना है. प्रयास करेंगे कि आसानी से लोगो को बालू मिल सके.

निदान का हो रहा है प्रयास : एसडीओ

अनुमंडल पदाधिकारी प्रभाकर मिर्धा ने कहा कि बालू के अभाव के कारण आवास बनने में परेशानी हो रही है. हम लोग प्रयास कर रहे हैं कि बालू की व्यवस्था हो, और अधूरे आवास पूरे हो.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version