26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पिता के बगल में ”सोया” दंतेवाड़ा का शहीद बेटा, दी गयी अंतिम विदाई

गुमला : छत्तीसगढ़ राज्य के दंतेवाड़ा में नक्सली हमला में शहीद हुए गुमला के प्रदीप तिर्की के शव को गुरुवार को हेलीकॉप्टर से बसिया प्रखंड लाया गया. यहां एनएचपीसी मैदान में हेलीकॉप्टर उतरा. इसके बाद सड़क मार्ग से शव को पैतृक गांव रायकेरा कच्चटोली ले जाया गया. शहीद का शव गांव पहुंचा तो पूरा गांव […]

गुमला : छत्तीसगढ़ राज्य के दंतेवाड़ा में नक्सली हमला में शहीद हुए गुमला के प्रदीप तिर्की के शव को गुरुवार को हेलीकॉप्टर से बसिया प्रखंड लाया गया. यहां एनएचपीसी मैदान में हेलीकॉप्टर उतरा. इसके बाद सड़क मार्ग से शव को पैतृक गांव रायकेरा कच्चटोली ले जाया गया. शहीद का शव गांव पहुंचा तो पूरा गांव रो पड़ा. सैंकड़ों लोग अंतिम दर्शन को उमड़े. राजकीय सम्मान के साथ सलामी दी गयी.

पिता स्व घांसी उरांव के कब्र के बगल में शहीद के शव को दफनाया गया. इस दौरान सीआरपीएफ के डीआईजी राजीव राय, सीओ भीपी सिंह, डीसी श्रवण साय, एसपी भीमसेन टुटी, एसडीपीओ बच्चनदेव कुजूर, एसडीओ अमर कुमार, बीडीओ रवि प्रकाश, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट विशाल सिंह, एके यादव, मंतोष, रोहित कुमार, एसके पांडे सहित कई अधिकारी थे.
दिन के दो बजे हेलीकॉप्टर से शहीद प्रदीप तिर्की के शव को लेकर सीआरपीएफ के जवान बसिया पहुंचे. पहले से वहां गुमला सीआरपीएफ-218 बटालियन के अधिकारी व जवान थे. जिला पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे. पूरे सम्मान के साथ शव को हेलीकॉप्टर से उतारकर सेना की गाड़ी में लादा गया. इसके बाद सीआरपीएफ के जवान शव को सड़क मार्ग से लेकर शहीद के गांव रायकेरा कच्चटोली पहुंचे. पहले से कच्चटोली गांव स्थित शहीद के घर के समीप लोगों की भीड़ लगी हुई थी. शव पहुंचते ही पूरा गांव रो पड़ा.
Undefined
पिता के बगल में ''सोया'' दंतेवाड़ा का शहीद बेटा, दी गयी अंतिम विदाई 2
शहीद के शव को रायकेरा स्थित कब्र ले जाया गया. जहां शव के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया. कई गांव के सैंकड़ों लोगों ने शव का अंतिम दर्शन किया. मौके पर पहुंचे सीआरपीएफ के डीआईजी राजीव राय, सीओ भीपी सिंह, डीसी श्रवण साय, एसपी भीमसेन टुटी, एसडीपीओ बच्चनदेव कुजूर, एसडीओ अमर कुमार, बीडीओ रवि प्रकाश, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट विशाल सिंह, एके यादव, मंतोष, रोहित कुमार, एसके पांडे सहित कई अधिकारियों ने शहीद को फूल माला डालकर श्रद्धांजलि दी.
इसके बाद जवानों ने सलामी दी. पुरोहित की अगुवाई में दफन क्रिया हुआ. मौके पर मृतक के परिजन थे. अधिकारी परिजन से मिले. उन्हें ढाढस बंधाया. अधिकारियों ने शहीद के परिजनों को हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया.
* पिता के बगल में सोया बेटा
जिस स्थान पर पिता स्व घांसी उरांव का कब्र है. उसी के बगल में शहीद प्रदीप के शव को भी दफनाया गया. मौके पर मौजूद लोगों ने कहा : जहां पिता सोया है. वहीं बेटा भी सोया. इधर, शव पहुंचने के बाद परिजनों का रो रोकर बुरा होल हो गया. कई लोग परिजनों को ढाढस बंधाते हुए दिखे. पूरा माहौल गमगीन था.
* कुर्बानी बेकार नहीं जायेगी : डीआईजी
सीआरपीएफ के डीआईजी राजीव राय शहीद के गांव पहुंचे. उन्होंने कहा : शहीद की कुर्बानी बेकार नहीं जायेगी. नक्सलियों ने कायरतापूर्ण घटना को अंजाम दिया है. इसका जवाब देंगे. शहीद के परिजनों को सभी प्रकार की सरकारी सहयोग मिलेगा. प्रदीप देश के लिए शहीद हुआ है.
* परिवार को सुविधा मिलेगी : डीसी
गुमला डीसी श्रवण साय ने कहा : शहीद के परिजनों को सभी प्रकार की सुविधा मिलेगा. गांव की समस्या को भी दूर करेंगे. एसपी भीमसेन टुटी ने कहा : प्रदीप तिर्की शहीद हुआ है. देश के लिए गर्व की बात है. सीआरपीएफ के सीओ भीपी सिंह ने कहा : सीआरपीएफ शहीद के परिवार के साथ है.
* सैनिक देश के लिए जीते हैं : एसपी
एसपी भीमसेन टुटी ने कहा कि सैनिकों का जीवन देश के लिए समर्पित होता है. दंतेवाड़ा की घटना में हमारे गुमला के जवान प्रदीप शहीद हुआ है. वह देश के लिए मरा है. उसकी शहादत बेकार नहीं जायेगी. सीआरपीएफआई के सीओ विश्वनाथ प्रसाद सिंह ने कहा कि शहीद के परिजनों को केंद्रीय सहायता मिलेगी. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जो सुविधा मिलेनी है. वह मिलेगी. इसके अलावा सीआरपीएफ की ओर से भी लाभ दिया जायेगा. सीआरपीएफ शहीद के परिवार के साथ है. कोई भी समस्या है. आप हमें बताये. उसे दूर करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें