2021 तक कोई नयी ट्रेन नहीं

टाटानगर में ट्रैक का रख-रखाव व सिग्नल व्यवस्था बेहतर जमशेदपुर : थर्ड लाइन बनने के पहले टाटानगर से नयी ट्रेन शुरू नहीं होगी. यह बात शुक्रवार को चक्रधरपुर रेल मंडल के वार्षिक दौरा के दौरान टाटानगर रेलवे स्टेशन पर बातचीत के क्रम में दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम एसएन अग्रवाल ने कही. थर्ड लाइन बिछाने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 6, 2018 6:15 AM

टाटानगर में ट्रैक का रख-रखाव व सिग्नल व्यवस्था बेहतर

जमशेदपुर : थर्ड लाइन बनने के पहले टाटानगर से नयी ट्रेन शुरू नहीं होगी. यह बात शुक्रवार को चक्रधरपुर रेल मंडल के वार्षिक दौरा के दौरान टाटानगर रेलवे स्टेशन पर बातचीत के क्रम में दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम एसएन अग्रवाल ने कही. थर्ड लाइन बिछाने में आ रही अड़चनों का हवाला देते हुए जीएम ने कहा कि अतिक्रमण हटाने में लेट हो रहा है. वर्तमान स्थिति ऐसी नहीं है कि नयी ट्रेन शुरू की जाये. थर्ड लाइन के 2021 तक पूरा होने की संभावना है. इससे पूर्व बिहार, यूपी के यात्रियों को नयी ट्रेन की सुविधा नहीं मिलेगी. उन्होंने कहा कि चक्रधरपुर, सीनी, चांडिल, कांड्रा और टाटानगर में ट्रैक का रख-रखाव व सिग्नल व्यवस्था काफी बेहतर है.
मौके पर पीसीसीएम जया वर्मा सिन्हा, डीआरएम छत्रसाल सिंह, सीनियर डीसीएम भास्कर आदि मौजूद थे. इससे पूर्व जीएम ने लिफ्ट, एस्केलेटर, वाशिंग लाइन, टिकट काउंटर, पार्किंग, सेकेंड इंट्री गेट का निरीक्षण किया.
पेयजल परियोजना का पाइप लाइन बिछाने के लिए रेलवे से एनओसी नहीं मिलने के संबंध में पूछे जाने पर जीएम ने कहा कि संबंधित मामला क्या है. उन्हें नहीं पता है, लेकिन रेलवे अतिक्रमित जगहों पर एनओसी नहीं देगा. रेलवे क्वार्टर पर अतिक्रमण को लेकर उन्होंने कहा कि अतिक्रमण पहले भी हटाया गया है. वर्तमान में भी अतिक्रमण हटाया जा रहा है. इसके लिए राज्य सरकार से पुलिस व मजिस्ट्रेट लेना पड़ता है.
मार्च तक शुरू हो जायेगा फुट ओवरब्रिज. जीएम ने कहा कि फुट ओवरब्रिज मार्च तक शुरू हो जायेगा. उन्होंने बताया कि एक नये फुट ओवरब्रिज के निर्माण को बजट लिस्ट में इस साल शामिल कर लिया गया है.
रेल मॉडल देख खुश हुए जीएम. : निरीक्षण के दौरान जीएम सेकेंड इंट्री जाने के रास्ते में रेल मॉडल को देखा. मॉडल से प्रभावित होकर जीएम ने मॉडल बनाने वाले शिवराज सिंह को नकद राशि देकर पुरस्कृत किया.
लिफ्ट का दरवाजा बदलने का आदेश. रेल जीएम ने प्लेटफार्म नंबर एक पर बन रहे लिफ्ट का दरवाजा बदलने का आदेश स्थानीय रेल अधिकारियों को दिया. लिफ्ट जाने का रास्ता काफी कम होने पर अधिकारियों से इस संबंध में पूछताछ भी की.
एस्कलेटर पर चढ़े, वाशिंग लाइन का किया निरीक्षण. निरीक्षण के दौरान रेल जीएम स्टेशन पर लगे एस्कलेटर पर चढ़े. वहीं फुट ओवरब्रिज से उन्होंने वाशिंग लाइन का निरीक्षण किया और निर्माण कार्य के बारे में जानकारी लेने के बाद आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.
टिकट काउंटर से स्टेशन तक बनेगा यात्री शेड. स्टेशन टिकट केंद्र से लेकर प्लेटफॉर्म में प्रवेश करने तक यात्रियों की सुविधा के लिए रेल जीएम ने यात्री शेड बनाने का आदेश दिया.
स्टेशन पर शुरू होगा प्रीपेड ऑटो बूथ. टाटानगर रेलवे स्टेशन पर प्रीपेड ऑटो बूथ जल्द शुरू होगा. रेलवे के स्तर से इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है. रेल जीएम को डीआरएम और सीनियर डीसीएम ने इससे अवगत कराया.
शिकायत मिली तो अब कार्रवाई होगी. निरीक्षण के दौरान रेल जीएम ने पार्किंग ठेकेदार कमलेश सिंह को कहा कि अब शिकायत मिली, तो कार्रवाई होगी. पार्किंग को लेकर शिकायतें आ रही हैं.
जर्जर सड़क पर जीएम ने पिछले साल कहा था बारिश के बाद, अबकी बार बोले सड़क रेलवे की नहीं
रेल जीएम एसएन अग्रवाल ने कहा कि स्टेशन के बाहर का एरिया रेलवे का नहीं है. संकटा सिंह पेट्रोल पंप के समीप जर्जर सड़क की मरम्मत रेलवे द्वारा नहीं कराये जाने से संबंधित सवाल पूछे जाने पर जीएम ने कहा कि यह एरिया राज्य सरकार की है. उनका कहना था कि यह एरिया जुगसलाई नगरपालिका की है. पिछले साल रेल जीएम ने जर्जर स्टेशन रोड मामले में बारिश के बाद निर्माण कार्य शुरू करने की बात कही थी, लेकिन आश्चर्य की बात है कि सड़क निर्माण तो शुरू हुआ नहीं, बल्कि रेलवे अब स्टेशन आने वाली मुख्य सड़क को रेलवे के अधिकार क्षेत्र में नहीं होने की बात कह रही है.
मुखिया समर्थकों और आरपीएफ
जवानों में हुई धक्का-मुक्की
रेल जीएम के स्टेशन डायरेक्टर चेंबर में जाने के दौरान आरपीएफ जवानों और मुखिया समर्थकों के बीच धक्का-मुक्की होने से अफरा-तफरी मच गयी. मुखिया समर्थक नारेबाजी करने लगे. बाद में शांत हुए.

Next Article

Exit mobile version