ट्रेन दुर्घटना में चालक व सहचालक निलंबित

जमशेदपुर : टाटानगर के आदित्यपुर यार्ड में आयरन ओर लोड मालगाड़ी के बेपटरी होने की घटना में रेल प्रशासन ने दो चालकों को निलंबित कर दिया है. प्रारंभिक रूप से दुर्घटना के लिए लोको के सह चालक सुधीर कुमार और बैकिंग इंजन के चालक एसपी कुमार को निलंबित किया गया है. दुर्घटना के कारणों की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 28, 2018 4:06 AM
जमशेदपुर : टाटानगर के आदित्यपुर यार्ड में आयरन ओर लोड मालगाड़ी के बेपटरी होने की घटना में रेल प्रशासन ने दो चालकों को निलंबित कर दिया है. प्रारंभिक रूप से दुर्घटना के लिए लोको के सह चालक सुधीर कुमार और बैकिंग इंजन के चालक एसपी कुमार को निलंबित किया गया है. दुर्घटना के कारणों की जांच इंक्वायरी टीम कर रही है. मालगाड़ी पुशपुल सिस्टम पर चलने वाली थी, जिसमें पीछे दोनों ओर इंजन लगे थे.
बीते शनिवार की सुबह 10.10 बजे मालगाड़ी के रोल्ड (लुढकने) होने से बैंकिग इंजन समेत पीछे के चार वैगन पटरी से उतर गये थे. टाटानगर रेलवे यार्ड में बार-बार मालगाड़ी के बेपटरी होने की घटनाओं से रेलवे सेफ्टी पर गंभीर सवाल उठ खड़े हुए हैं. चालकों पर की गयी कार्रवाई से सहयोगियों में आक्रोश है और सेफ्टी की चूक के लिए जेपीओ यानि ज्वाइंट प्रोसिड आॅर्डर की खामियों की ओर इशारा किया जा रहा. जेपीओ के अनुसार ही मालगाड़ी में पायलट चालक की जगह सह चालक सुधीर कुमार को ड्यू्टी दे दी गयी थी, जिनके पास आपात स्थिति में लोको को कंट्रोल करने का पर्याप्त अनुभव नहीं था.
रेलवे की अब तक की जांच में यह बात सामने आयी है कि आदित्यपुर से रवाना हुई आयरन ओर लोड मालगाड़ी ओवरब्रिज से आगे बढ़ने के बाद अचानक रोल्ड होने लगी. चालक की जगह इंजन में सह चालक सुधीर कुमार थे.
इंजन के अचानक पावर डाउन होकर रोल्ड होने से सह चालक सुधीर कुमार का नियंत्रण लोको से हट गया. वहीं आदित्यपुर इंड की ओर से मालगाड़ी के आगे बढ़ने के बाद प्वाइंट रिलीज कर दिया गया था. इस कारण रोल्ड होती मालगाड़ी प्वाइंट पर आकर धमाके के साथ डिरेल्ड हो गयी. दुर्घटना में इंजन समेत चार वैगन पटरी से उतर गये थे.

Next Article

Exit mobile version