27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मात्र एक माह में 29 अग्निकांड, कचरों में आग लगने से हुई कई घटनाएं

आदित्यपुर: इस साल आदित्यपुर, गम्हरिया व कांड्रा क्षेत्र में मात्र एक माह में अग्निकांड की 29 घटनाएं हुई. यह सभी घटनाएं मार्च माह में हुई. जबकि पिछले साल मार्च माह में अग्निकांड की 20 घटनाएं हुई थी. इस साल जनवरी से अबतक कुल 41 अग्निकांड हुआ है. 2015 में पूरे साल आग लगने की कुल […]

आदित्यपुर: इस साल आदित्यपुर, गम्हरिया व कांड्रा क्षेत्र में मात्र एक माह में अग्निकांड की 29 घटनाएं हुई. यह सभी घटनाएं मार्च माह में हुई. जबकि पिछले साल मार्च माह में अग्निकांड की 20 घटनाएं हुई थी.

इस साल जनवरी से अबतक कुल 41 अग्निकांड हुआ है. 2015 में पूरे साल आग लगने की कुल 70 घटनाएं हुई. विभागीय सूत्रों के अनुसार प्रत्येक वर्ष 65 से 80 अग्निकांड दर्ज किये जाते हैं. आग लगने की घटनाएं सबसे अधिक फरवरी-मार्च में होती है. यहां की स्थिति बिहार से अलग है. जहां अप्रैल-माह में आग लगने की घटनाएं बढ़ जाती है जब खलिहानों में फसल जमा किये जाते हैं. आदित्यपुर फायर स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार आग लगने की घटनाओं में वृद्धि का कारण कचरों में आग लगाना है. औद्योगिक क्षेत्र में सूखे पत्ते व कचरों को जलाये जाने से आग भड़कती रही है. जिन्हें दमकल के माध्यम से बुझाया गया है.


कचरा जलाने से हुआ 25 कांड : इस साल आग लगने की घटनाओं ने पिछले साल का जो रिकार्ड तोड़ा है उसका कारण है कचरों में आग लगाना है. कचरों को जलाने से इस साल आग लगने की 25 घटनाएं हुई.


खुले में आग जलाना खतरे की घंटी : अग्निशमन कर्मचारियों व पदाधिकारियों के अनुसार खुले में आग जलाना खतरे की घंटी है. आग की लौ जब भड़कती है तो बड़ी घटना को अंजाम देती है. इससे बचना चाहिए. स्थानीय निकाय व रेलवे के सफाई कर्मचारी कचरों की सफाई के दौरान उसमें आग लगा देते हैं. साथ ही दुकानदार भी कचरों को सड़क पर जमा कर जलाते हैं, इससे कभी भी आग लगने की बड़ी घटना हो सकती है.

मॉक ड्रिल कर देते हैं जानकारी : अग्निशमन विभाग की ओर से कहीं भी मॉक ड्रिल कर लोगों को आग से बचाव की जानकारी दी जाती है. कोई भी संस्था, सोसायटी, स्कूल, कंपनी या मोहल्ला के लोग विभाग से इसके लिए अनुरोध कर सकते हैं. विभाग के कर्मचारियों को रांची व राज्य के बाहर भी समय-समय पर आग पर काबू पाने व इससे बचाव का प्रशक्षण दिये जाते हैं. 14 से 20 अप्रैल तक पूरे देश में अग्निशमन सेवा सप्ताह मनाया जाता है. अग्निशमन कर्मचारी शहीद या घायल हो चुके अपने साथियों के परिजनों के लिए इस दौरान भिक्षाटन कर सहयोग राशि भी एकत्र करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें