20.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

लातेहार : हजारों टन अवैध कोयले का हो रहा है भंडारण, दो प्राथमिकी फिर भी नहीं रूक रही है माफियागिरी

– बिना पर्यावरणीय स्वीकृति के ढोया जा रहा है कोयला सुनील कुमार@लातेहार इन दिनों जिले का बालुमाथ क्षेत्र कोयला परिवहन एवं भंडारण के लिए अवैध धंधेबाजों का स्वर्ग बना हुआ है. कोयले की परिवहन एवं भंडारण की नाजायज खेल में सबसे अधिक मजा अनुमंडल क्षेत्र के विधि व्यवस्था से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी उठा रहे […]

– बिना पर्यावरणीय स्वीकृति के ढोया जा रहा है कोयला

सुनील कुमार@लातेहार

इन दिनों जिले का बालुमाथ क्षेत्र कोयला परिवहन एवं भंडारण के लिए अवैध धंधेबाजों का स्वर्ग बना हुआ है. कोयले की परिवहन एवं भंडारण की नाजायज खेल में सबसे अधिक मजा अनुमंडल क्षेत्र के विधि व्यवस्था से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी उठा रहे हैं. हालांकि परिवहन विभाग एवं खनन विभाग अवैध कारोबार को रोकने का प्रयास तो कर रहा है, लेकिन कारोबारियों को विधि व्यवस्था से जुड़े एक आला अधिकारी का वदहस्त प्राप्त है.

नतीजतन कार्रवाइ का कोई असर नहीं पड़ रहा है. मालूम हो कि बालुमाथ साइडिंग से कोयला एनटीपीसी की बाढ़ पावर प्लांट, ललितपुर यूपी स्थित पावर प्लांट एवं जेवीके पंजाब पावर प्लांट को भेजा जा रहा है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार उक्त साइडिंग को न तो पर्यावरणीय स्वीकृति आदेश और न तो कंसेंट टू आपरेट (सीटीओ) लाइसेंस ही प्राप्त है. फिर भी प्रति दिन पांच हजार टन से भी अधिक कोयले का अवैध भंडारण किया जा रहा है. उक्त मामले को लेकर चर्चाओं का बाजार गरम है. सबसे खराब स्थित वहां विधि व्यवस्था की संधारण की है.

बताया जा रहा है कि विधि व्यवस्था से जुड़े आला अधिकारियों को कोयले के धंधेबाजों के द्वारा उपकृत किया जा रहा है, यहां तक कि एक सप्ताह यहां अधिकारी को छत्तीसगढ़ जाने के लिए एक इंधन सहित एक महंगा वाहन उपलब्ध कराया गया. उक्त मामले का खुलासा तब हुआ जब उस अधिकारी की यात्रा की पोल सोशल मीडिया ने खोला और आनन-फानन में उक्त अधिकारी ने कोयला कारोबारी के उक्त वाहन को छोड़ कर अन्य वाहन भाड़े पर लिये.

मालूम हो कि गत तीन अक्तूबर को जिला परिहवन पदाधिकारी एफ बारला ने उक्त सूचना पर नौ हाइवा पर सेरेगढ़ा पथ पर जब्त किया, तब इस नाजायज खेल का उदभेदन हुआ. उक्त जब्त हाइवा में चार अक्टूबर 2018 की तिथि में जारी कोयला परिवहन का चालान पाया गया. जब श्री बारला ने एडवांस तिथि में जारी उक्त चालान पर पूछताछ शुरू किया तो अवैध धंधेबाजों ने विधि व्यवस्था संधारण वाले अधिकारी से मदद की गुहार लगायी.

इसी तरह जिला खनन पदाधिकारी आरा, चमातू ग्राम में बगैर सीटीओ एवं लाइसेंस के पांच हजार कोयले का अवैध भंडारण पाया और बालुमाथ थाना में प्राथमिकी दर्ज कराया. डीसी राजीव कुमार ने पूछने पर बताया कि बालुमाथ साइडिंग वाले क्षेत्रों में ही आज सुबह से बैठकों में हूं. जांच करायी जायेगी तथा अवैध धंधे पर अंकुश लगाया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें