झारखंड विधानसभा चुनाव प्रथम चरण : मतदानकर्मियों को महुआडांड़ ले जा रहा हेलिकॉप्टर रास्ता भटका, छत्तीसगढ़ पहुंचा

लातेहार : प्रथम चरण का चुनाव संपन्न कराने के लिए 28 नवंबर को लातेहार जिला मुख्यालय से मतदानकर्मियों को लेकर उड़ा एक हेलिकाॅप्टर महुआडांड़ के चटकपुर के बजाय छत्तीसगढ़ पहुंच गया. वहां एक खेत में मतदानकर्मियों को उतार कर हेलिकॉप्टर लौट आया. हालांकि, गलती का एहसास होते ही मतदतनकर्मियों को वापस चटकपुर लाया गया. जानकारी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 29, 2019 6:18 AM
लातेहार : प्रथम चरण का चुनाव संपन्न कराने के लिए 28 नवंबर को लातेहार जिला मुख्यालय से मतदानकर्मियों को लेकर उड़ा एक हेलिकाॅप्टर महुआडांड़ के चटकपुर के बजाय छत्तीसगढ़ पहुंच गया. वहां एक खेत में मतदानकर्मियों को उतार कर हेलिकॉप्टर लौट आया. हालांकि, गलती का एहसास होते ही मतदतनकर्मियों को वापस चटकपुर लाया गया. जानकारी के अनुसार गुरुवार को उक्त हेलिकाॅप्टर राजहार स्थित अस्थायी हेलीपैड से नौ पोलिंग पार्टी के 18 मतदानकर्मियों को लेकर उड़ा.
इन मतदानकर्मियों को मनिका विधानसभा क्षेत्र के महुआडांड़ प्रखंड के चटकपुर पहुंचाना था. लेकिन, हेलिकाॅप्टर के पायलट ने गलत रूट पकड़ लिया और मतदानकर्मियों को छत्तीसगढ़ के प्रतापपुर पहुंच गया. यहां भैंसामुंडा स्थिति सत्तीपारा के एक खेत में मतदानकर्मियों को उतार कर हेलिकॉप्टर वापस लौट गया.
हेलीकाॅप्टर के वहां से जाने के बाद जब मतदानकर्मियों ने आसपास के लोगों से पूछताछ की, तो उन्हें पता चला कि वे झारखंड में नहीं, बल्कि छत्तीसगढ़ आ गये हैं. इसके बाद मतदान कर्मियों में अफरा-तफरी मच गयी है. मौके पर ग्रामीणों की भीड़ भी जमा हो गयी. हालांकि, ग्रामीणों ने मतदानकर्मियों की काफी सहायता की और उन्हें सुरक्षा का भरोसा दिया.
इसके बाद मतदानकर्मी रइस अहमद ने इसकी जानकारी उपायुक्त जिशान कमर को मोबाइल पर दी. उपायुक्त ने इसकी जानकारी राज्य चुनाव आयोग व सूरजपुर के उपायुक्त दीपक सोनी को दी. श्री सोनी ने तत्काल झारखंड राज्य निर्वाचन आयोग से संपर्क कर पूरे मामले की जानकारी दी. श्री सोनी के निर्देश पर प्रतापपुर के कई अधिकारी व एसडीओ सत्तीपारा गांव पहुंचे व मतदानकर्मियों को सुरक्षा घेरे में ले लिया. जानकारी के अनुसार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दूसरा हेलीकाॅप्टर भेज कर चटकपुर कलस्टर लाया गया.
मतदान कर्मी ने कहा
मतदानकर्मी रइस अहमद ने बताया कि हेलीकाॅप्टर में नौ मतदान केंद्रों के पीठासीन व प्रथम मतदान अधिकारी सवार थे. हेलिकॉप्टर का चालक उन्हें एक खेत में लैंड कर उन्हें उतरने का आदेश दिया. इसके बाद वे सभी हेलीकाॅप्टर से नीचे उतर गये. हेलीकाॅप्टर के पायलट से पूछने पर इंजन में कुछ गड़बड़ी आ गयी है, इसलिए इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ रही है.
इसके बाद हेलीकाॅप्टर वहां से वापस आ गया. मतदान कर्मी कृष्णा राम ने कहा कि खेत में हेलीकाॅप्टर उतारने के बाद थोड़ा डर भी लगा था. बाद में ग्रामीण व सरपंच पहुंच हमलोगों को ढांढ़स बंधाया. इसके बाद एसडीओ व पुलिस पदाधिकारी वहां पहुंचे व हमलोगों को सुरक्षा प्रदान की. गांव के लोगों ने हम सभी को जलपान भी कराया.
कोट
हेलीकाॅप्टर गलती से छत्तीसगढ़ चला गया था. पायलट को गलत लोकेशन का पता मिल जाने से वह भटक कर छत्तीसगढ़ पहुंच गया था. बाद में सभी को चटकपुर कलस्टर वापस हेलीकाॅप्टर से ले आया गया है.
-जिशान कमर, उपायुक्त, लातेहार

Next Article

Exit mobile version