पाकुड़ : 7.15 लाख किसानों के खाते में 183 करोड़ रुपये भेजे गये

लिट्टीपाड़ा में सीएम : पीएम किसान निधि योजना कार्यक्रम में हुए शामिल पाकुड़ : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को प्रधानमंत्री कृषि किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रथम व द्वितीय किस्त की राशि का वितरण किया. लिट्टीपाड़ा के विजय मांझी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में संताल परगना के सभी जिलों से करीब 12 हजार […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 5, 2019 7:03 AM

लिट्टीपाड़ा में सीएम : पीएम किसान निधि योजना कार्यक्रम में हुए शामिल

पाकुड़ : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को प्रधानमंत्री कृषि किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रथम व द्वितीय किस्त की राशि का वितरण किया. लिट्टीपाड़ा के विजय मांझी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में संताल परगना के सभी जिलों से करीब 12 हजार किसान पहुंचे थे.

इस योजना के तहत उन्होंने राज्य के 7 लाख 15 हजार 208 किसानों के बीच करीब 143 करोड़ रुपये का वितरण किया. उन्होंने बटन दबा कर किसानों के खाते में प्रथम व द्वितीय किस्त की राशि जमा की. इसके पहले राज्य के 8 लाख 17 हजार किसानों को प्रथम व द्वितीय किस्त की राशि भेजी जा चुकी है.

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि संताल परगना की धरती से गरीबी, अशिक्षा व लाचारी को दूर करना मेरा संकल्प है. उन्होंने लिट्टीपाड़ा के युवाओं की मांग पर लिट्टीपाड़ा में डिग्री कॉलेज खोलने का भी आश्वासन दिया और कहा कि तीन दिनों में डिग्री कॉलेज की अनुशंसा की जायेगी. जल्द ही टेंडर निकाल कर काम शुरू करावाया जायेगा.

इलाके को गरीबी में रखना चाहती है झारखंड नामधारी पार्टी : मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड नामधारी पार्टी इलाके को गरीबी में रखना चाहती है.

माननीय नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद इलाके के आदिवासी भाई-बहनों को प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, रसोई गैस, बिजली दी जा रही है. किसानों को उनके खाते में पैसा दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य है कि 2022 तक किसानों की आय को दोगुना किया जाये. उसी दिशा में केंद्र व राज्य की डबल इंजन सरकार काम कर रही है.

2.16 लाख सखी मंडल की दीदियां राज्य को बना रही सशक्त : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सखी मंडल की दीदियों का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में 2 लाख 16 हजार सखी मंडल समूह है. ये दीदियां नारी शक्ति की मिशाल हैं.

ये न सिर्फ अपने परिवार को सबल बना रही हैं बल्कि राज्य व देश को भी सशक्त बना रही है. आंगनबाड़ी में देने के लिए रेडी-टू-ईट खाना पहले दिल्ली के ठिकेदार दिया करते थे, लेकिन वो काम अब सखी मंडल की दीदियां ही करेंगी. रेडी-टू-इट 500 करोड़ रुपये का काम है.

सीएम ने ये बातें भी कही

सरकार करीब 25 हजार युवाओं को हुनरमंद बना कर उन्हें वस्त्र उद्योग में नियोजित करेगी. आने वाले दिनों में हर पंचायत में 15 से 20 लाख की लागत से खेल का मैदान तैयार किया जायेगा. राज्य के 23,000 फुटबॉल खिलाड़ियों को एक-एक हजार रुपये मिलेंगे.

सीएम ने महिला किसान टेरेसा की तारीफ की

मुख्यमंत्री ने महिला किसान टेरेसा टुडू की भी तारीफ की. बताया कि टेरेसा टुडू इजरायल जाकर डीप एरिगेशन की तकनीक सीख कर आयी हैं. अपने गांव में वो इसका इस्तेमाल कर रही है. ऐसी 100 महिला किसानों को फिर इजरायल राज्य सरकार भेजने जा रही है. कार्यक्रम में कृषि मंत्री रणधीर सिंह, दुमका के सांसद सुनील सोरेन, कृषि सचिव पूजा सिंघल, आयुक्त संताल परगना विमल कुमार, कृषि निदेशक छवि रंजन, पाकुड़ के उपायुक्त व अन्य मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version