20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सहयोग मिला, तो गुजरात और महाराष्ट्र से आगे होगा झारखंड : रघुवर दास

मुड़मा में जतरा मेला का सीएम ने किया उदघाटन, कहा मांडर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को मांडर के मुड़मा में दो दिवसीय जतरा मेला का उदघाटन किया. कहा कि मुड़मा जतरा मेला एक शक्ति पीठ है, जो आने वाले दिनों में आदिवासी भाई-बहनों के लिए तीर्थ स्थल बनेगा. इसे तीर्थ धाम बनाने के […]

मुड़मा में जतरा मेला का सीएम ने किया उदघाटन, कहा
मांडर : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को मांडर के मुड़मा में दो दिवसीय जतरा मेला का उदघाटन किया. कहा कि मुड़मा जतरा मेला एक शक्ति पीठ है, जो आने वाले दिनों में आदिवासी भाई-बहनों के लिए तीर्थ स्थल बनेगा.
इसे तीर्थ धाम बनाने के लिए हमारी सरकार कार्य कर रही है. यहां के विकास के लिए साढ़े चार करोड़ रुपये की स्वीकृति दी गई है. मेला स्थल पर ही शीघ्र ही अॉडिटोरियम बनाया जाएगा और अन्य कार्य भी किये जायेंगे.
सभी से सहयोग की अपील : सीएम ने मुड़मा जतरा मेला को तीर्थ स्थल बनाने के लिए सभी से सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि हमारे देश की संस्कृति में इतनी ताकत है कि हम दुनिया को आकर्षित करते हैं. इसे जानने व देखने के लिए यहां देश- विदेश से लोग आते हैं.
इसका उदाहरण आज मुड़मा मेला में भी दिखा, जिसे देखने के लिए आॅस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर डीन जोन्स यहां पहुंचे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सबका सहयोग मिलेगा तो हम गुजरात व महाराष्ट्र से भी झारखंड को आगे ले जा सकते हैं. हमारी सराकर किसी से भेदभाव नहीं करती है.
यह सरकार सबके लिए है और सबके लिए काम करेगी. धर्मांतरण बिल के मुद्दे पर कहा कि अभी कुछ लोगों के पेट में दर्द हो रहा है. ये वही लोग हैं जाे लोभ व लालच देकर धर्मांतरण का कार्य कराते हैं. यह असंवैधानिक कार्य है. इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इस तरह का कार्य कहीं हो तो इसकी सूचना 181 नंबर पर दें, 24 घंटे में कार्रवाई होगी. और उनकी जगह होटवार जेल होगी.
मधुमक्खी पालन को बढ़ावा
मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के आदिवासी महिलाओं को मुर्गी पालन के लिए राशि उपलब्ध कराने की घोषणा की. कहा कि मुर्गी से अंडा उत्पादन होगा, जिसे गांव के ही स्कूल में बेचकर पैसे कमा सकेंगी. मीठी क्रांति के लिए मधुमक्खी पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है.
सरकार ने यह तय किया है कि मधुमक्खी पालन में उपयोग होने वाले बॉक्स का वितरण मुफ्त किया जाएगा ताकी वनवासी, जनजाति, आदिवासी, दलित और गरीब लोग बड़े पैमाने पर मधु का उत्पादन कर सकें. उनके द्वारा उत्पादित मधु को राज्य खादी बोर्ड द्वारा खरीदा जायेगा. राज्य सरकार शहद की मांग को देखते हुए इसे विदेशों में भी निर्यात करने की योजना बना रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड खनिज संपदा से समृद्ध राज्य है लेकिन इसकी गोद में गरीबी पल रही है.
उन्होंने आज जतरा खूंटा की आराधना कर शक्ति मांगी कि राज्य से गरीबी समाप्त हो और हमारे पुरखों के सपनों का झारखंड बने. श्री दास ने जतरा समिति की मांग पर मुड़मा जतरा मेला को राष्ट्रीय मेला घोषित करने के लिए 7 अक्तूबर को ही अधिसूचना जारी करने की घोषणा भी की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें