रांची : होटवार जेल में बंद हैं लालू, बाहर भोला यादव ने संभाल रखा है मोर्चा, ऐसे करते हैं सारा प्रबंध

लालू प्रसाद यादव को सिर्फ खाने-पीने की चीजें ही जेल में नहीं भेजी जाती हैं, उनके लिए पूजन सामग्री भी भेजी जाती है ताकि वे जेल के अंदर पूजा-पाठ कर सकें रांची : चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव पशुपालन घोटाला में दोषी करार […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 29, 2017 11:18 AM


लालू प्रसाद यादव को सिर्फ खाने-पीने की चीजें ही जेल में नहीं भेजी जाती हैं, उनके लिए पूजन सामग्री भी भेजी जाती है ताकि वे जेल के अंदर पूजा-पाठ कर सकें

रांची : चारा घोटाला मामले में राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष व बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव पशुपालन घोटाला में दोषी करार दिये जाने के बाद से जेल में बंद हैं. उन्हें तीन जनवरी को अदालत द्वारा सजा सुनायी जायेगी. लालू के बेहद करीबी माने जाने वाले राजद विधायक भोला यादव रांची में डटे हैं. वे जेल के बाहर से लालूके खानपान और उनकी दवाई का विशेष ध्यान रख रहे हैं.

हर रोज लालू यादव के पास जरूरत की सारी चीजें पहुंचा दी जाती हैं. भोलायादव हर दिन जेल के बाहर कई घंटे बिताते हैं. पिछली बार भी लालू प्रसाद यादव जब रांची के होटवार स्थित सेंट्रल जेल में बंद थे तो उस दौरान कुल 73 दिन भोला यादव रांची में ही डटे रहे. प्रभात खबर डॉट कॉम ने भोला यादव से पूरे मामले पर विशेष बातचीत की. उन्होंने राज्य सरकार पर लालू के साथ बुरा बर्ताव करने का आरोप लगाते हुए कहा, उन्हें किसी से मिलने नहीं दिया जा रहा है. जब से लालू जी जेल गये हैं तब से हमलोग सिर्फ एक बार ही उनसे मिल पाये हैं.

जबकि जेल मैन्युअल में इसकी चर्चा है कि कैदी के रिश्तेदार और दोस्त उनसे मिल सकते हैं. इसमें संख्या का जिक्र नहीं है. एक से अधिक लोग भी मिल सकते हैं. नियम 619 में इसका प्रावधान है. अगर जेलर चाहें तो एक से ज्यादा लोगों को मिला सकते हैं. भोला यादव ने मुख्यमंत्री रघुवर दास के बयान का जिक्र करते हुए कहा, रघुवर दास कह रहे थे कि लालू के साथ आम कैदी की तरह ही व्यवहार किया जायेगा. सरकार कैदियों में भेदभाव नहीं करेगी. हम भी यही चाहते हैं लेकिन एक आम कैदी को जो अधिकार मिले हैं वहीं अधिकार उन्हें भी मिलने चाहिए. सरकार जेल मैन्युअल में उल्लेखकियेगये नियमों की अनदेखी कर रही है. प्रभात खबर डॉट कॉम से बातचीत करते हुए भोला यादव ने कहा, मैं हर दिन जा रहा हूं. उनके जरूरत की हर चीज पहुंचाने की कोशिश करता हूं. लालूप्रसाद यादव तक सारा सामान पहुंचता है या नहीं पहुंचता इसकी भी जानकारी नहीं है.

मनगढंत हैं लालू के खैनी की खबर

भोला यादव ने मीडिया में चल रही लालू की खैनी वाली खबर पर टिप्पणी करते हुए कहा, इस खबर में सच्चाई नहीं है. मनगढ़ंत बातें हैं, राह चलते लोग इस तरह की बातें करते हैं और यही मीडिया तक पहुंचती है. इसमें जरा भी सच्चाई नहीं है. भोला यादव ने पार्टी की रणनीति आगे क्या होगी इस पर कहा, हम अब कोर्ट करे आदेश का इंतजार कर रहे हैं. इसके बाद ही आगे की रणनीति तय होगी.

लालू यादव तक क्या क्या पहुंच रहा है

प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम कल होटवार जेल पहुंचा यह जाननेकेलिए आखिर लालू यादव तक रोज क्या क्या सामान पहुंच रहा है. प्रभात खबर को मिली जानकारी के अनुसारगुरुवारको भोला यादव और उनके समर्थकों ने लालू प्रसाद यादव तक संतरा, अमरूद, पपीता, चना साग, बथुआ साग, मटर, फुलगोभी, कोड़हा, प्याज साग, धनिया पत्ता और मूली भेजवाया. इसके अलावा जो सामान लालू तक पहुंचा है उसमें पूजा के लिए सामान और प्रसाद शामिल है जिसमें नारियल और पेड़ा भी है.

23 दिसंबर को दोषी करार दिये गयेथे लालू प्रसाद यादव

23 दिसंबर कोपशुपालन घोटाले मामले में बड़ा फैसला आया. लालू यादव सहित 15 लोगों को दोषी करार दिया गया.इसकेबादलालूप्रसाद यादव को रांची के बिरसा मुंडा जेल भेज दिया गया. 1997 में सीबीआइ ने उनके खिलाफ चार्जशीट फाइल की थी. इस वक्त भी लालू को चार महीने जेल में बिताना पड़ा था. चारा घोटाले के एक दूसरे मामले में उन्हें 28 अक्तूबर 1998 में गिरफ्तार किया गया और लगभग 40 दिन जेल में रहने के बाद वह दिसंबर महीने में बाहर निकले थे.

कौन हैं भोला यादव
नाम : भोला यादव
पिता : राम प्रकाश यादव
विधानसभा सीट : बहादुरपुर
पार्टी : राष्ट्रीय जनता दल(आरजेडी)
उम्र : 47 साल
शिक्षा : गणितमें ग्रेजुएट

Next Article

Exit mobile version