रांची : पंचायतों में युवाओं की फौज बना रही सरकार

वर्ष 2016 में कैबिनेट से कमल क्लब के गठन को मंजूरी मिली थी रांची : कमल क्लब के माध्यम से राज्य सरकार पंचायतों में युवाओं की फौज खड़ी कर रही है. राज्य के 4040 पंचायतों में कमल क्लब के माध्यम से लगभग एक लाख से अधिक युवाओं को जोड़ा जायेगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद इसकी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | June 30, 2019 6:36 AM
वर्ष 2016 में कैबिनेट से कमल क्लब के गठन को मंजूरी मिली थी
रांची : कमल क्लब के माध्यम से राज्य सरकार पंचायतों में युवाओं की फौज खड़ी कर रही है. राज्य के 4040 पंचायतों में कमल क्लब के माध्यम से लगभग एक लाख से अधिक युवाओं को जोड़ा जायेगा. मुख्यमंत्री रघुवर दास खुद इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं.
इसको लेकर मुख्यमंत्री ने सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश भी दिया है. उपायुक्तों को 15 जुलाई तक अपने-अपने जिलों में कमल क्लब का गठन कर सरकार को सूचित करने का निर्देश दिया गया है.
मालूम हो कि वर्ष 2016 में कैबिनेट से कमल क्लब के गठन को मंजूरी मिली थी, लेकिन अधिकांश पंचायतों में कमल क्लब का निबंधन नहीं हो पाया था. इसके बाद मुख्यमंत्री ने 25 जून को सभी उपायुक्तों को कमल क्लब के गठन व उसके निबंधन को लेकर निर्देेश दिया.
इन पंचायतों में 18 से लेकर 40 वर्ष के युवाओं को क्लब में शामिल किया जायेगा. क्लब का रजिस्ट्रेशन 1816 के सोसाइटी रजिस्ट्रेशन एक्ट के तहत कराया जायेगा. इस क्लब के पदाधिकारियों का कार्यकाल दो वर्षों का होगा. वहीं एक परिवार से सिर्फ एक ही सदस्य पदधारी होगा और उसका चयन ग्रामसभा में आमसभा की बैठक में होगा.
कोई भी पदधारी एक कार्यकाल पूरा करने के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए एक वर्ष के अंतराल के बाद ही चुना जा सकेगा. क्लब में युवक-युवती दोनों शामिल हो सकेंगे. पंचायत समिति के पदाधिकारी मिल कर प्रखंड कमेटी का गठन करेंगे और फिर प्रखंड कमेटी के सदस्य जिला कार्यकारिणी का गठन करेंगे.
जबकि राज्य स्तर पर साझा के माध्यम से सभी की मॉनीटरिंग की जायेगी. पहले चरण में पंचायत स्तर पर फुटबॉल टीम गठित की जायेगी और पंचायत में इस आयु वर्ग के 200 से 300 खिलाड़ियों के बीच 15 सदस्यीय बेस्ट टीम का गठन किया जायेगा. फिर प्रखंड स्तर पर बेस्ट 15 और जिला स्तर पर बेस्ट 15 टीमों का गठन किया जायेगा. अंत में राज्य स्तर पर एक बड़ा टूर्नामेंट का आयोजन किया जायेगा.
इस लीग मैच के विजेता व उप विजेता टीमों को पुरस्कार राशि दी जायेगी. पंचायत स्तर पर महिलाओं के लिए भी अलग से टीम गठित होगी. यह क्लब सिर्फ खेल ही नहीं, बल्कि सांस्कृतिक गतिविधियों व सामाजिक कार्यों में भी अपनी भूमिका निभायेगा. सभी फुटबॉल टीमों को फुटबॉल, किट, जर्सी समेत अन्य सामान व सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी.

Next Article

Exit mobile version