झारखंड में फिर सक्रिय हुआ मॉनसून,बंगाल में होगी भारी बारिश, जानें दुर्गा पूजा में कैसा रहेगा मौसम

रांची : बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर झारखंड में भी दिख रहा है. मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. इसका असर मंगलवार को राज्य के कई जिलों में रहा. कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. 26 सितंबर तक के लिए मौसम विभाग ने येलो एलर्ट जारी किया है. इससे […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 25, 2019 8:15 AM

रांची : बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर झारखंड में भी दिख रहा है. मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. इसका असर मंगलवार को राज्य के कई जिलों में रहा. कई जिलों में अच्छी बारिश हुई. 26 सितंबर तक के लिए मौसम विभाग ने येलो एलर्ट जारी किया है. इससे कई जिलों में सामान्य से लेकर मध्यम दर्जे (करीब 65 मिमी) तक बारिश हो सकती है. पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश राजमहल में हुई. यहां मौसम विभाग ने करीब 65 मिमी बारिश रिकार्ड की. राजधानी में सात मिमी बारिश हुई. वहीं जमशेदपुर में करीब 25 मिमी बारिश हुई. मौसम विभाग ने करीब-करीब सभी जिलों में अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है.

आज भी हो सकती है बंगाल में भारी बारिश

कोलकाता समेत पश्‍चिम बंगाल के अन्य हिस्सों में अगले 24 घंटों तक भारी बारिश की संभावना है. अलीपुर स्थित मौसम विभाग की ओर से यह जानकारी दी गयी है. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बना हुआ है जिसकी वजह से बंगाल के अधिकतर हिस्सों में मंगलवार सुबह से ही कोलकाता समेत आसपास के जिलों हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर आदि जिले में बारिश शुरू हो गयी है. कोलकाता में भी मंगलावर को झमाझम बारिश हुई. विभाग ने बताया है कि उत्तर बंगाल यानी दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, सिलीगुड़ी और अलीपुरद्वार आदि क्षेत्रों में कम बारिश होगी. इसके अलावा दक्षिण बंगाल में आगामी 24 घंटे तक भारी बारिश के आसार है. गुरुवार को बारिश से थोड़ी बहुत राहत मिल सकती है. हालांकि मौसम विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि दुर्गा पूजा से पहले बारिश होगी लेकिन पूजा में चार दिनों तक यानी षष्टी, सप्तमी, अष्टमी और नवमी को थोड़ी बहुत राहत रहेगी. इस बार मॉनसून में पश्चिम बंगाल में बहुत कम बारिश दर्ज की गयी है.

Next Article

Exit mobile version