27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : पतरातू लेक रिसॉर्ट, 21 एकड़ में चिल्ड्रेन, वाटर व एम्यूजमेंट पार्क

रांची : पतरातू लेक रिसॉर्ट बुधवार से आम लोगों के लिए खुल गया है. दुर्गापूजा तक यहां पर्यटकों से शुल्क नहीं लिया जायेगा. इसको लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जिला प्रशासन को निर्देश दिया है. पतरातू लेक रिसॉर्ट शहर की भीड़-भाड़ और कोलाहल से दूर एक ऐसा पर्यटक स्थल है, जहां बच्चे, बुजुर्ग, युवा व […]

रांची : पतरातू लेक रिसॉर्ट बुधवार से आम लोगों के लिए खुल गया है. दुर्गापूजा तक यहां पर्यटकों से शुल्क नहीं लिया जायेगा. इसको लेकर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने जिला प्रशासन को निर्देश दिया है. पतरातू लेक रिसॉर्ट शहर की भीड़-भाड़ और कोलाहल से दूर एक ऐसा पर्यटक स्थल है, जहां बच्चे, बुजुर्ग, युवा व हर उम्र के लोग खुशी का अनुभव कर सकते हैं. यहां बच्चों के खेलने के लिए एक भव्य चिल्ड्रेन पार्क है.
यहां के वाटर पार्क में विभिन्न प्रकार के वाटर स्पोर्ट्स, जैसे जेट स्कीइंग, हाई स्पीड मोटरबोट, पड़ले बोट, किश्ती और पैरासेलिंग का अनुभव किया जा सकता है. एम्यूजमेंट पार्क में वॉल क्लाइम्बिंग, बंजी जंपिंग, मल्टीलेयर्ड रोप कोर्स है. 21 एकड़ में फैला हुआ पतरातू लेक रिसॉर्ट में “मुरल कलाकृति” से सजे प्रवेश द्वार, दीवार एवं स्तंभ, गोदना चित्रकला को पुनर्जीवित करते हैं.
पतरातू लेक रिसॉर्ट को एक ओपन आर्ट गैलरी की तरह विकसित किया गया है. यहां देश के अलग-अलग राज्यों के 52 कलाकारों द्वारा बनायी गयी मुरल कलाकृतियां लगायी गयी हैं. इसके अतिरिक्त प्रसिद्ध शिल्पकारों द्वारा गढ़ी 16 मूर्तियां प्रस्तावित हैं. एक छठ घाट का भी निर्माण किया गया है.
सूर्यास्त का मनोरम दृश्य देखने के लिए नाव के जरिए पतरातू आइलैंड के सनसेट पॉइंट तक पहुंचा जा सकता है. सूर्यास्त देखने के लिए मचान भी बनाये गये हैं. हस्तकरघा और फैंसी वस्तुएं खरीदने के लिए दुकान एवं खान-पान के लिए रेस्टोरेंट की व्यवस्था की गयी है.
पतरातू लेक रिसॉर्ट में बॉन फायर का आनंद लेने के लिए आठ ब्लॉक का कैंपिंग प्लिंथ एरिया बनाया गया है. सुबह और शाम की सैर के लिए डैम के उपर 3.5 किमी का प्रोमेनार्ड बनाया गया है, जहां शैलानी घूमते हुए प्रकृति का आनंद ले सकते हैं. पर्यटकों के ठहरने के लिए सुविधाओं से युक्त आधुनिक गेस्ट हाउस का निर्माण हुआ है. पर्यटक अपनी सुविधा अनुसार कमरे या डॉरमेट्री में प्रवेश कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें