रांची : मगबंधु का नवीनतम अंक नागपुरी साहित्य-संस्कृति पर होगा केंद्रित

रांची : सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासंघ, झारखंड से संबद्ध राष्ट्रीय स्तर की सामाजिक-सांस्कृतिक पत्रिका मगबंधु (अखिल) का नवीनतम अंक ‘नागपुरी साहित्य-संस्कृति’ प्रकाशित किया जायेगा. नवीनतम अंक का लोकार्पण दिसंबर के तीसरे सप्ताह में सिमडेगा के बानो में आयोजित होनेवाले मग-मिलन समारोह में किया जायेगा. समारोह में झारखंड के अलावा ओडिशा व छत्तीसगढ़ के शाकद्वीपीय ब्राह्मण […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 13, 2019 8:57 AM
रांची : सार्वभौम शाकद्वीपीय ब्राह्मण महासंघ, झारखंड से संबद्ध राष्ट्रीय स्तर की सामाजिक-सांस्कृतिक पत्रिका मगबंधु (अखिल) का नवीनतम अंक ‘नागपुरी साहित्य-संस्कृति’ प्रकाशित किया जायेगा.
नवीनतम अंक का लोकार्पण दिसंबर के तीसरे सप्ताह में सिमडेगा के बानो में आयोजित होनेवाले मग-मिलन समारोह में किया जायेगा. समारोह में झारखंड के अलावा ओडिशा व छत्तीसगढ़ के शाकद्वीपीय ब्राह्मण शामिल होंगे. मगबंधु (अखिल) का नवीनतम अंक (वर्ष-14, अंक-27) नागपुरी साहित्य-संस्कृति व उसके संवर्द्धन में शाकद्वीपीय ब्राह्मणों के योगदान पर केंद्रित है. शाकद्वीपीय ब्राह्मण इस क्षेत्र में काफी लंबे समय से रहते आ रहे हैं. इनमें से कइयों ने नागपुरी साहित्य की वृद्धि में योगदान दिया है, लेकिन यह विस्मृति हो गया है.
इस अंक का उद्देश्य दस्तावेजों को संग्रहित करना है. इसमें पूर्व के अंकों की तरह समाज से जुड़े विभिन्न आयामों को शामिल किया गया है. वहीं पहले की तरह नियमित सामग्री, विभिन्न प्रदेशों के समाचार, विवाह योग्य लड़के-लड़कियों की सूची को भी इसमें संकलित किया गया है. गौरतलब है कि पिछले डेढ़ दशक से इसका प्रकाशन नियमित रूप से किया जा रहा है.

Next Article

Exit mobile version