Ranchi news : राजधानी में आठ वर्षों में बढ़ गये 15457 फुटपाथ दुकानदार

वर्ष 2016 में थे 5901 फुटपाथ दुकानदार, जो बढ़कर हो गये 21358. शहर के सभी फुटपाथ दुकानदारों को बसाना रांची नगर निगम ने लिए है चुनौती.

By Prabhat Khabar News Desk | July 28, 2024 12:41 AM

रांची. वर्ष 2016 में रांची नगर निगम ने पूरे शहर का सर्वे किया था. उस समय फुटपाथ दुकानदारों की संख्या 5901 थी, जो वर्तमान में बढ़ कर 21358 हो गयी है. यानी आठ वर्षों में राजधानी में फुटपाथ दुकानदारों की संख्या साढ़े तीन गुना (15457) बढ़ गयी है. यही वजह है कि इन्हें व्यवस्थित कर पाना नगर निगम के लिए चुनौती बन गयी है.

कई जगह बनाये गये वेंडर मार्केट

फुटपाथ दुकानदारों को व्यवस्थित करने के लिए रांची नगर निगम द्वारा शहर में चार जगहों कचहरी रोड, लालपुर रोड, नागाबाबा खटाल व मधुकम में वेंडर मार्केट का निर्माण किया गया है. इसके अलावा आवास बोर्ड द्वारा भी हरमू चौक के समीप वेंडर मार्केट का निर्माण किया गया है. सभी जगहों पर फुटपाथ दुकानदारों को जगह भी आवंटित कर दी गयी है. लेकिन, अधिकतर जगहों पर दुकानदारों ने अपने परिचितों को दुकान में बैठा दिया है और खुद फुटपाथ पर दुकान लगा रहे हैं.

शहर में नौ जगहों पर वेंडिंग जोन बनाने की तैयारी

शहर में फुटपाथ दुकानदारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रांची नगर निगम शहर में नौ जगहों पर वेंडिंग जोन बनाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए बरियातू रोड में चार, ओल्ड एचबी रोड में एक, रांची रेलवे स्टेशन रोड में एक, लालपुर-कोकर रोड में एक, पुरुलिया रोड में एक व पिस्का मोड़ में एक स्थान को चिह्नित किया गया है. सभी जगहों पर जल्द से जल्द फुटपाथ दुकानदारों को बसा कर सड़कों को अतिक्रमण मुक्त किया जा सके, इसके लिए संबंधित विभागों से एनओसी की भी मांग की गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version