झारखंड: 1857 की क्रांति के वीर शहीद पांडेय गणपत राय की जयंती 17 जनवरी को, लोहरदगा में लगेगा विकास मेला

1857 की क्रांति में शहीद पांडेय गणपत राय का जन्म 17 जनवरी 1809 में लोहरदगा के भौरो गांव में हुआ था. 21 अप्रैल 1858 को रांची स्थित शहीद चौक में एक कदम के पेड़ पर अंग्रेजी हुकूमत द्वारा फांसी दी गई थी.

By Guru Swarup Mishra | January 14, 2024 8:41 PM
an image

रांची: 1857 के क्रांतिवीर शहीद पांडेय गणपत राय की 215वीं जयंती सह विकास मेले का आयोजन 17 जनवरी को लोहरदगा में किया जाएगा. सुबह 11 बजे से उनकी जन्मस्थली आदर्श ग्राम भौरो (प्रखंड-भंडरा, जिला-लोहरदगा) में कार्यक्रम का आयोजन होगा. शहीद पांडेय गणपत राय स्मारक समिति की अध्यक्ष व प्रपौत्री डॉ वंदना राय ने रविवार को रांची में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये जानकारी दी. आपको बता दें कि लोहरदगा जिला प्रशासन एवं शहीद पांडेय गणपत राय स्मारक समिति के संयुक्त तत्वावधान में जयंती समारोह सह विकास मेले का आयोजन किया जाता है. प्रेस वार्ता में शहीद पांडेय गणपत राय स्मारक समिति के संरक्षक डॉ अजीत सहाय, संयोजक डॉ राजेश कुमार लाल, डॉ सुभाष साहू, आशुतोष द्विवेदी शामिल थे.

शहीद पांडेय गणपत की जयंती सह विकास मेले में आएं

शहीद पांडेय गणपत राय स्मारक समिति की अध्यक्ष व प्रपौत्री डॉ वंदना राय ने कहा कि शहीद पांडेय गणपत राय के परिवार के सदस्यों द्वारा भूमि राज्यपाल के नाम दान दी गई है, जिसमें तत्कालीन उपायुक्त आराधना पटनायक के सहयोग से एक स्मारक का निर्माण कराकर मूर्ति स्थापित की गई है. शहीद स्मारक परिसर ग्राम भौरो को सरकार ने पर्यटन स्थल के रूप में चिन्हित किया है. जल्द ही उसका जीर्णोद्धार होगा. आदर्श गांव के रूप में शहीदों के गांव को नाम दिया गया है. भौरो गांव शहीद पांडेय गणपत राय की जन्मस्थली है. लोगों से बड़ी संख्या में जयंती सह विकास मेले में शामिल होने का आग्रह किया गया है. इसका उद्देश्य देश की युवा पीढ़ी को वीरों की गाथा से परिचित करवाना है.

शहीद को दी जाएगी श्रद्धांजलि

कला-संस्कृति विभाग की ओर से शहीद के सम्मान में कार्यक्रम होगा. सरकार की योजनाओं का लाभ लाभुकों को जिला प्रशासन द्वारा दिया जाता है. मुख्यमंत्री मंत्री, पूर्व मंत्री, सांसद लोहरदगा, राज्यसभा सांसद, विधायक, पद्मश्री, समाजिक कार्यकर्ता, समाज के बुद्धजीवी, पाहन, पुजार, बेल कटवार खास कर युवा वर्ग और विद्यार्थियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है.

कौन थे शहीद पांडेय गणपत राय

शहीद पांडेय गणपत राय का जन्म 17 जनवरी 1809 में लोहरदगा के भौरो गांव में हुआ था. 21 अप्रैल 1858 को रांची स्थित शहीद चौक में एक कदम के पेड़ पर अंग्रेजी हुकूमत द्वारा फांसी दी गई थी.

Exit mobile version