झारखंड: 2024 के चुनावों में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने को लेकर क्या बोले मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार?

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने 13 विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की. कम मतदान प्रतिशत के कारणों को तलाशने एवं आगामी चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए.

By Guru Swarup Mishra | September 12, 2023 9:40 PM

रांची: झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने अपने कार्यालय स्थित सभागार में मंगलवार को राज्य के 13 विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों द्वारा चलाये जा रहे टर्न आउट इंप्लीमेंटेशन प्लान की समीक्षा की. के रवि कुमार ने बताया कि पिछले चुनाव में झारखंड का मतदान प्रतिशत राष्ट्रीय मतदान प्रतिशत से थोड़ा कम था. इसे बढ़ाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर काम करना होगा. उन्होंने निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों से कहा कि अपने क्षेत्र में बूथ लेवल तक जाकर वहां के मतदान प्रतिशत कम होने के कारणों को जानें और योजना बनाकर उन्हें दूर करने का कार्य करें.

मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर दें जोर

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने 13 विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के कार्यों की समीक्षा की. कम मतदान प्रतिशत के कारणों को तलाशने एवं आगामी चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए. 2024 के चुनावों के मतदान में राज्य के मतदान प्रतिशत को राष्ट्रीय मतदान प्रतिशत से आगे ले जाने का सामूहिक लक्ष्य रखने का निर्देश दिया गया है.

Also Read: PHOTOS: देश के प्रसिद्ध लेखक शेखर मल्लिक, दिलीप चक्रवर्ती व शांता चक्रवर्ती को द्वितीय सुबर्नशिला सम्मान

कोई मतदाता छूटे ना है लक्ष्य

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि पिछले चुनाव में झारखंड के 9 शहरी एवं 42 ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत राष्ट्रीय मतदान प्रतिशत से कम था. ‘कोई मतदाता छूटे ना’ के लक्ष्य के साथ सभी अधिकारियों को समर्पित भाव से कार्य करना है. उन्होंने निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों से कहा कि अपने क्षेत्र में बूथ लेवल तक जाकर वहां के मतदान प्रतिशत कम होने के कारणों को जानें और योजना बनाकर उन्हें दूर करने का कार्य करें.

Also Read: रांची लोकसभा प्रभारी बनाए गए सुबोधकांत सहाय, संयोजक अनादि ब्रह्म व केशव महतो कमलेश, कांग्रेस ने जारी की लिस्ट

पीपीटी के माध्यम से दी जानकारी

इस अवसर पर 13 विधानसभा क्षेत्रों से आए निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों ने पीपीटी के माध्यम से अपने क्षेत्र में मतदाता जागरूकता एवं नये मतदाताओं के पंजीकरण के लिए चलाए जा रहे कार्यों के बारे में बताया. उन्होंने अपने क्षेत्र में आने वाली कुछ व्यावहारिक समस्याओं को भी रखा.

Also Read: रांची: वाहन जांच की हकीकत जानने सड़क पर निकले पुलिस कप्तान, चार थाना प्रभारियों को शोकॉज, ये होंगे पुरस्कृत

समीक्षा बैठक में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन से प्रस्तुति

समीक्षा बैठक में 41- झरिया से एडीएम लॉ एंड आर्डर धनबाद केके गुप्ता, 40-धनबाद से एसडीओ धनबाद प्रेम कुमार तिवारी , 64- हटिया से एडीएम लॉ एंड आर्डर (रांची) राजेश्वर नाथ आलोक, 79-हुसैनाबाद से एसडीओ हुसैनाबाद कमलेश्वर नारायण, 43- बाघमारा से निदेशक डीआरडीए धनबाद मुमताज़ अली अहमद, 27-चतरा से एसडीओ चतरा मुमताज़ अंसारी, 77 बिश्रामपुर से एसी पलामू सुरजीत कुमार सिंह, 35-बेरमो से एसडीओ बेरमो शैलेश कुमार, 21-बरही से एसडीओ बरही पूनम कुजूर, 76- डाल्टेनगंज से एसडीओ सदर मेदिनीनगर राजेश कुमार साह, 73- मानिका से एसडीओ महुआडांड़ नीत निखिल सुरीन, 55- मनोहरपुर से डीएलएओ वेस्ट सिंहभूम लिली अनोला लकड़ा, 24-मांडू से एसी हज़ारीबाग राकेश रौशन ने अपने क्षेत्र की कार्य योजना को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया. सभी के प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उन्हें आवश्यक सुझाव और निर्देश दिए.

Also Read: संकल्प यात्रा: बाबूलाल मरांडी ने हेमंत सोरेन सरकार पर साधा निशाना, बोले-2024 के चुनाव में बीजेपी को जिताएं

समीक्षा बैठक में ये थे मौजूद

इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अवर सचिव देवदास दत्ता, उपनिर्वाचन पदाधिकारी (मुख्यालय) संजय कुमार एवं निर्वाचन कार्यालय के अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित रहे.

Also Read: झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स चुनाव: 24 उम्मीदवारों के साथ किशोर मंत्री ने रांची के चैंबर भवन में किया नामांकन दाखिल

Next Article

Exit mobile version