28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ranchi news : झिरी में बायो कंप्रेस्ड गैस प्लांट से हर दिन 5000 किलो सीएनजी होगा तैयार

प्रधानमंत्री ने गेल के झिरी स्थित बायो कंप्रेस्ड गैस प्लांट का ऑनलाइन किया उद्घाटन. कचरे से बायो गैस के साथ खाद भी तैयार होंगे.

रांची. गेल के झिरी स्थित बायो कंप्रेस्ड गैस प्लांट का उद्घाटन बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन नयी दिल्ली से किया. इधर, उद्घाटन के मौके पर झिरी प्लांट में केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री संजय सेठ, पूर्व विधायक जीतू चरण राम सहित गेल के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एचके गर्ग, आरके दास आदि उपस्थित थे. संजय सेठ ने कहा कि गीले कचरे को बायो गैस में परिवर्तित किया जायेगा. प्रारंभ में 150 मीट्रिक टन कचरे से हर दिन 5000 किलो सीएनजी तैयार होगा. श्री सेठ ने कहा कि प्लांट से हर दिन 25 टन ऑर्गेनिक खाद भी तैयार होगा. एक प्लांट की लागत लगभग 26 करोड़ रुपये है. श्री सेठ ने कहा कि 10 साल पहले प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया था. अभियान के 10 साल पूरे हो गये. अब झिरी में भी कचरे से बायो गैस और खाद दोनों तैयार होंगे.

7.86 एकड़ में बना है प्लांट

झिरी स्थित यह प्लांट 7.86 एकड़ में है. गीले कचरे की जरूरत को रांची नगर निगम पूरा कर रहा है. उत्पादन के बाद इसे कैसकेड में भर कर शहर के अलग-अलग सीएनजी स्टेशनों पर भेजा जायेगा. इसके बाद इसका प्रयोग हो सकेगा.

2000 सोलर स्ट्रीट लाइट लगेगी : संजय सेठ

श्री सेठ ने कहा कि रांची विधानसभा क्षेत्र में खास कर हाथी प्रभावित क्षेत्रों में कुल 2000 सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जायेगी. इसके लिए 6.5 करोड़ रुपये के साथ-साथ रांची के उपायुक्त को स्थलों की सूची सौंप दी गयी है. जल्द ही लाइट लगाने का काम शुरू कर दिया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें