खरसावां : अच्छी फसल के लिए आकर्षिणी माता के शक्ति पीठ में मागे बुरु की पूजा

सचिंद्र कुमार दाश खरसावां : झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिला के खरसावां में मां आकर्षिणी की पहाड़ी की चोटी पर स्थित माता के शक्ति पीठ पर मागे बुरु पूजा की पूजा की गयी. करीब तीन सौ फुट ऊंची आकर्षिणी पहाड़ी पर देउरी नारायण सरदार ने बुरु पूजा की. इसके पश्चात स्थानीय लोगों के साथ चिलकु गांव […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | January 12, 2019 1:34 PM

सचिंद्र कुमार दाश

खरसावां : झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिला के खरसावां में मां आकर्षिणी की पहाड़ी की चोटी पर स्थित माता के शक्ति पीठ पर मागे बुरु पूजा की पूजा की गयी. करीब तीन सौ फुट ऊंची आकर्षिणी पहाड़ी पर देउरी नारायण सरदार ने बुरु पूजा की. इसके पश्चात स्थानीय लोगों के साथ चिलकु गांव के धर्म स्थलों पर जाकर ओते बोंगा पूजा की.

इसे भी पढ़ें :झारखंड : मधुबन के जंगल में नक्सलियों के साथ सुरक्षा बलों की मुठभेड़

इसके बाद नुआ बुरु, स्वर्णरेखा, पाउडी, आकर्षिणी दरबार व मांदरु पाट पर पूजा-अर्चना की गयी. बुरु पूजा में मां आकर्षिणी से क्षेत्र की सुख शांति, समृद्धि, निरोग रहने तथा अगले वर्ष अच्छी फसल की कामना की गयी. बुरु पूजा के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें : Ranchi : रातू रोड कब्रिस्तान में मिला अज्ञात व्यक्ति का शव, जांच में जुटी पुलिस

बुरु पूजा के बाद सैकड़ों लोगों ने मागे नृत्य किया. मागे नृत्य में मांदर, ढोलक व नगाड़े की थाप पर ने समां बांध दिया. मागे नृत्य में बड़ी संख्या में आसपास के गांवों के लोग पहुंचे थे. इस शक्ति पीठ पर 14 जनवरी को मकर संक्रांति की पूजा व 15 जनवरी को आखान यात्रा का आयोजन किया जायेगा. आखान यात्रा में सुबह पांच बजे से देर शाम तक पूजा की जायेगी. आखान यात्रा में 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

Next Article

Exit mobile version