27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

खरसावां : आकर्षणी माता पीठ पर 60 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने टेका माथा

पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा ने कहा – माता की कृपा सबों पर बनी रहे शचिंद्र कुमार दाश, खरसावां खरसावां प्रखंड मुख्यालय से छह किमी दूर आकर्षणी माता के पीठ पर मंगलवार को आखान यात्रा नामक धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया. आखान यात्रा के दौरान आकर्षणी माता के पीठ पर आस्था का शैलाव उमड़ पड़ा. […]

पूर्व सीएम अर्जुन मुंडा ने कहा – माता की कृपा सबों पर बनी रहे

शचिंद्र कुमार दाश, खरसावां

खरसावां प्रखंड मुख्यालय से छह किमी दूर आकर्षणी माता के पीठ पर मंगलवार को आखान यात्रा नामक धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया गया. आखान यात्रा के दौरान आकर्षणी माता के पीठ पर आस्था का शैलाव उमड़ पड़ा. पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने भी आकर्षणी माता के शक्ति पीठ पर पहुंच कर पूजा अर्चना की. श्री मुंडा ने कहा कि उन्होंने माता आकर्षणी के दरबार में क्षेत्र के खुशहाली की कामना की.

मुंडा ने कहा कि आकर्षणी मंदिर क्षेत्र के विकास के लिए पहले भी कार्य किये हैं, और आगे भी करते रहेंगे. आकर्षणी मंदिर आज लाखों लोगों की आस्था का केंद्र बन चुका है. यह पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित हो रहा है. पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि मकर संक्रांति, आखान यात्रा व टुसू पर्व खुशी व उमंग का त्योहार है. उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि संस्कृति व परंपरा ही हमारी पहचान है. इसे बनाये रखने की आवश्यकता है. त्योहार खुशियां बांटने के साथ-साथ हमें आपस में जोड़ने का कार्य करती है.

मुंडा ने कहा कि किसी पद पर रहें या न रहें खरसावां के लोगों के सुख दु:ख में हमेशा साथ रहेंगे. खरसावां विस क्षेत्र खरसावां विस क्षेत्र के लोगों के लिए उनका दरवाजा हमेशा खुला रहेगा. मालूम हो कि खरसावां के चिलकु स्थित मां आकर्षणी की पीठ कोल्हान के लोगों के लिए आस्था का केंद्र बन चुका है. मां आकर्षणी पीठ खरसावां के चिलकु स्थित रमणीक पहाड़ी की करीब तीन सौ फीट ऊंची चोटी पर स्थापित है, जहां मकर संक्रांति के दूसरे दिन 15 जनवरी को आखान यात्रा का आयोजन होता है.

यहां आयोजित होने वाले आखान यात्रा में हर वर्ष हजारों की संख्या में भक्तों का जमावड़ा लगता है. श्रद्धालु यहां माता की आराधना करते हुए शक्ति की देवी मां आकर्षणी के पीठ पर पूजा अर्चना करते है. इस वर्ष भी आखान यात्रा की तैयारी पूरी कर ली गयी है.

अश्वमेध यज्ञ जैसा महत्व है आखान यात्रा का

क्षेत्र में प्रचलित किंवदंती के अनुसार आखान यात्र का महत्व यज्ञों में अश्वमेध, पर्वतों में हिमालय, व्रतों में सत्य व दानों में अभय दान से कम नहीं है. यही वजह है कि पूरे कोल्हान के लोगों के साथ साथ पड़ोसी राज्य ओड़िशा व पश्चिम बंगाल के लोगों के विश्वास व आस्था का केंद्र बन चुके आकर्षणी देवी के शक्ति पीठ पर भक्त शीश झुकाने के लिए आतुर रहते हैं. मान्यता है कि तीन सौ फिट ऊंचे पहाड़ी पर नंगे पांव चढ़कर सच्चे हृदय से मांगी गयी हर मन्नत पूरी होती है.

..जब चट्टान में तब्दील हो गया मंदिर

माता की पीठ के संबंध में पुरानी किंवदंती के अनुसार इस मंदिर के पुजारी एक दिन मंदिर में पूजा संपन्न कर घर लौट रहे थे. अचानक उन्हें याद आया कि वे मंदिर में अपना कुल्हाड़ी छोड़ आये हैं. जब पुजारी कुल्हाड़ी लेने मंदिर पहुंचे तो पाया कि देवीगण वहां भोजन कर रही थीं और पुजारी को देखते ही उन्होंने भोजन करना बंद कर दिया. तभी देवी ने कहा कि मंदिर का कपाट हमेशा के लिए बंद हो जायेगा और मंदिर चट्टान में तब्दील हो जायेगी. पहाड़ पर स्थित मां आकर्षणी का मंदिरनुमा चट्टान मंदिर आज भी भक्तों के लिए रहस्य बना हुआ है.

सीसीटीवी से होगी मेले की निगरानी

आखान यात्रा में इस वर्ष मेले की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. साथ ही पर्याप्त संख्या में पुलिस बलों की भी तैनाती की गयी है. आखान यात्रा में श्रद्धालुओं को तीन सौ फिट ऊंची पहाड़ी पर चढ़ कर पूजा करने में सहूलियत हो, इसके लिए वोलेंटियर दिन भर भक्तों के सेवा में रहेंगे. महिला श्रद्धालुओं के सहयोग के लिए महिला वोलेंटियर की व्यवस्था की गयी है.

आखान यात्रा के दिन मां आकर्षणी की पीठ पर सुबह पांच बजे से पूजा अर्चना शुरू होगी, जो शाम तक चलेगी. पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किये गये है. इसके अलावे कई अन्य संगठनों द्वारा भी सहायता शिविर लगाया गया है. आखान यात्रा में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें