31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

विज्ञान के प्रति बच्चों में रुचि जगायें

सिमडेगा : एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय के सभागार में शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित होने वाली जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शन सह प्रोजेक्ट प्रतियोगिता की तैयारी को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में विज्ञान शिक्षक व विद्यार्थियों ने भाग लिया. जिला शिक्षा पदाधिकारी तुलसी दास ने कहा कि जिला स्तरीय इस विज्ञान […]

सिमडेगा : एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय के सभागार में शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित होने वाली जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शन सह प्रोजेक्ट प्रतियोगिता की तैयारी को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में विज्ञान शिक्षक विद्यार्थियों ने भाग लिया.

जिला शिक्षा पदाधिकारी तुलसी दास ने कहा कि जिला स्तरीय इस विज्ञान प्रदर्शनी सह प्रोजेक्ट प्रतियोगता को सफल बनाने को लेकर तैयारी अभी से ही शुरू कर दें. विज्ञान के प्रति रुचि उत्पन्न करने एवं उसे व्यावहारिक रूप देने के लिए ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

इसकी तैयारी के लिए भारत सरकार द्वारा प्रति छात्र पांच हजार रुपये दिया जा रहा है. इसमें ढ़ाई हजार रुपये मॉडल, प्रदर्शन निर्माण पर खर्च करना है और शेष ढाई हजार रुपये को प्रदर्शनी में भाग लेने, यात्रा एवं अन्य आवश्यक सामग्रियों में खर्च किया जाना है.

उन्होंने कहा कि मॉडल निर्माण के लिए विषय वस्तु का चयन एवं प्रतिभागियों को मार्गदर्शन उनके शिक्षक करेंगे. मॉडल का निर्माण मार्गदर्शक शिक्षक के सहयोग से प्रतिभागी स्वयं करेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि मॉडल निर्माण में वैज्ञानिक सोच एवं नयी तकनीकी की प्राथमिकता होगी.

किसी भी कीमत में मॉडल बाजार से नहीं खरीदना है साथ ही पुराने मॉडल को भी प्रदर्शित नहीं किया जाना है. श्री दास ने विज्ञान प्रदर्शनी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी विस्तार पूर्वक दी. कार्यक्रम में मुख्य रूप से उपस्थित नवोदय विद्यालय के प्राचार्य मो नईम, सिमडेगा कॉलेज के भौतिक विज्ञान के शिक्षक प्रियदर्शी ने भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी. कार्यक्रम का संचालन शिक्षक विनय नंद ने किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें