केतुंगाधाम शिवमंदिर में उमड़ेंगे श्रद्धालु

बानो (सिमडेगा) : सिमडेगा जिला मुख्यालय से 55 किमी दूर व प्रखंड मुख्यालय से पांच किमी की दूरी पर स्थित गोरक्ष बूढ़ा महादेव केतुंगा धाम शिव मंदिर आस्था का प्रतीक है. यहां सावन के महीने में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. पूरे सावन महीने में लाखों की संख्या में कांवरिये जलाभिषेक करने आते हैं. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | July 29, 2013 3:55 AM

बानो (सिमडेगा) : सिमडेगा जिला मुख्यालय से 55 किमी दूर प्रखंड मुख्यालय से पांच किमी की दूरी पर स्थित गोरक्ष बूढ़ा महादेव केतुंगा धाम शिव मंदिर आस्था का प्रतीक है. यहां सावन के महीने में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है. पूरे सावन महीने में लाखों की संख्या में कांवरिये जलाभिषेक करने आते हैं.

केतुंगा धाम में सावन के अवसर पर मेला का आयोजन किया जाता है. सावन की अतिंम सोमवारी को भंड़ारे का अयोजन किया जाता है. न्यास समिति द्वारा विशेष व्यवस्था की जाती है. मंदिर में भगवान की शिव की आराधना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. यहां लोग पुत्र प्राप्ति को लेकर पूजा अर्चना करते हैं.

यहां जिला के अलावा ओड़िशा, बिहार, पश्चिम सिंहभूम जैसे स्थानों से लोग पूजा अर्चना करने लिए आते हैं. मंदिर का इतिहास काफी प्राचीन गौरवशाली है. केतुंगाधाम का नाम राजा श्रृंगकेतु के नाम पर पड़ा. शिव मंदिर के पीछे कई लोक कृतियां हैं.

Next Article

Exit mobile version