28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ड्रेस डिजाइनिंग के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनें : सीओ

सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय के सभागार में स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में 22 दिवसीय ड्रेस डिजाइनिंग प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ. समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सीओ सह जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एजाज अनवर एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में डीडीएम नाबार्ड शोभा रानी केरकेट्टा उपस्थित थे. प्रशिक्षण शिविर […]

सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय के सभागार में स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में 22 दिवसीय ड्रेस डिजाइनिंग प्रशिक्षण शिविर संपन्न हुआ.

समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सीओ सह जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एजाज अनवर एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में डीडीएम नाबार्ड शोभा रानी केरकेट्टा उपस्थित थे. प्रशिक्षण शिविर में कुल 39 महिलाओं ने भाग लिया.

जिसमें सिमडेगा प्रखंड के 31, ठेठइटांगर पांच, बांसजोर के एक, केरसई के एक एवं बोलबा के एक प्रशिक्षणार्थी शामिल है. सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र दिया गया तथा परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले ग्रेस बाड़ा, रोजलिना तिर्की, रफाना तहसीन इफत साइमा को पुरस्कृत किया गया.

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सीओ सह जिला कल्याण पदाधिकारी एजाज अनवर ने अपने संबोधन में कहा कि ड्रेस डिजाइनिंग के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनें. ड्रेस डिजाइनिंग काफी अच्छा व्यवसाय है. इसे अपना कर महिलाएं स्वावलंबी बन सकती हैं.

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान जो जानकारी दी गयी है, उसे धरातल पर उतारें. सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान के लिये कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं ताकि महिलाएं आत्म निर्भर बन सकें. डीडीएम नाबार्ड शोभा रानी केरकेट्टा ने कहा कि महिलाएं स्वावलंबी बनें तथा अपने अंदर आत्म विश्वास पैदा करें. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद व्यवसाय को आगे बढ़ायें.

इसके लिए बैंक द्वारा भी सहाता प्रदान की जाती हैं. महिलाएं यदि चाहें तो बैंक से ऋण लेकर व्यवसाय कर सकती हैं. उन्होंने यह भी कहा कि महिलाओं के उत्थान के लिए नाबार्ड हमेशा से प्रयासरत रहा है.

कार्यक्रम का संचालन संस्था के निदेशक जोलजस कुजूर ने किया. प्रशिक्षण छोटानागपुर कल्याण निकेतन के प्रियंका सिन्हा जयंती देवी द्वारा दिया गया.कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के फैकल्टी सामुएल मुंडू, रूही डुंगडुंग, विनकस लकड़ा, राकेश आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें