28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बकरी पालन कर महिलाएं स्वावलंबी बनें

सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय में स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में एवं बैंक ऑफ इंडिया के सौजन्य से बकरी पालन प्रशिक्षण शिविर का उदघाटन किया गया. उदघाटन बाल विकास परियोजना पदाधिकारी नीलू रानी ने दीप प्रज्वलित कर किया. संस्था के सदस्यों द्वारा अतिथियों का स्वागत बुके देकर कर किया गया. कार्यक्रम में […]

सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय में स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में एवं बैंक ऑफ इंडिया के सौजन्य से बकरी पालन प्रशिक्षण शिविर का उदघाटन किया गया.

उदघाटन बाल विकास परियोजना पदाधिकारी नीलू रानी ने दीप प्रज्वलित कर किया. संस्था के सदस्यों द्वारा अतिथियों का स्वागत बुके देकर कर किया गया. कार्यक्रम में उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए सीडीपीओ नीलू रानी ने कहा कि भेड़बकरी पालन कर महिलाएं स्वावलंबी बन सकती हैं.

बकरी पालन एक लाभकारी व्यवसाय है. जिसे अपना कर आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बनायी जा सकती है. उन्होंने कहा कि विशेष रूप से महिलाएं घरेलू काम के साथ बकरी पालन का काम भी आसानी पूर्वक कर सकती हैं.

महिलाओं के उत्थान के लिये सरकार द्वारा कई लाभकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं. ताकि महिलाएं विकास की राह पर आगे बढ़ें. नीलू रानी ने कहा कि बैंक द्वारा भी इस क्षेत्र में काफी मदद का प्रावधान है.

महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर व्यवसाय को आगे बढ़ायें और आत्मनिर्भर बनें. कार्यक्रम का संचालन संस्था के निदेश जोलजस कुजूर ने किया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से इमानुएल कुल्लू, रूही डुंगडुंग, विलसन लकड़ा के अलावा विभिन्न प्रखंड के चयनित प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें