इएफएमएस सिस्टम अक्तूबर से

जिला स्तरीय अनुकूलन कार्यशाला का आयोजन सिमडेगा : समाहरणालय स्थित सभागार में जिला स्तरीय अनुकूलन कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें मीडियाकर्मियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था. कार्यशाला का उदघाटन उपायुक्त प्रवीण कुमार टोप्पो ने दीप प्रज्वलित कर किया. इस अवसर पर मुख्य रूप से महात्मा गांधी रोजगार गारंटी एक्ट(मनरेगा) की जानकारी […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 28, 2013 2:47 AM

जिला स्तरीय अनुकूलन कार्यशाला का आयोजन

सिमडेगा : समाहरणालय स्थित सभागार में जिला स्तरीय अनुकूलन कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें मीडियाकर्मियों को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था. कार्यशाला का उदघाटन उपायुक्त प्रवीण कुमार टोप्पो ने दीप प्रज्वलित कर किया.

इस अवसर पर मुख्य रूप से महात्मा गांधी रोजगार गारंटी एक्ट(मनरेगा) की जानकारी विस्तार पूर्वक दी गयी.

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त प्रवीण कुमार टोप्पो ने कहा कि मनरेगा में मजदूरी भुगतान में विलंब होने की शिकायत को दूर करने के लिये इलेक्ट्रॉनिक फंड मैनेजमेंट सिस्टम अक्तूबर माह से लागू किया जायेगा. इसके तहत मजदूरी भुगतान में काफी आसानी होगी तथा भुगतान लंबित होने का मामला समाप्त हो जायेगा. उन्होंने कहा कि जिले में एक लाख 60 हजार जॉब कार्डधारी हैं तथा पांच हजार सात सौ योजनाएं चल रही हैं. उन्होंने यह भी कहा को मनरेगा में और भी पारदर्शिता लाने के लिये सभी पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है.

उपायुक्त श्री टोप्पो ने कहा कि योजनाओं में पारदर्शिता लाने के लिये मीडिया का सहयोग अपेक्षित है. अर्थशास्त्री सन्नी दयाल शर्मा ने इंटरनेट के माध्यम से मनरेगा की जानकारी प्राप्त करने के बारे में विस्तार पूर्वक बताया. आत्मा के सहायक निदेशक कृष्ण बिहारी ने मनरेगा कार्यो से पर्यावरण पर प्रभाव विषय पर प्रकाश डाला. एसी सूर्यप्रकाश ने पेसा कानून की जानकारी विस्तार पूर्वक दी.

कार्यशाला के दौरान मीडिया कर्मियों ने भी मनरेगा में हो रही गड़बड़ी से उपायुक्त अन्य पदाधिकारियों को अवगत कराया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से डीडीसी गोसाई उरांव, एसडीओ स्मिता टोप्पो, मेसो परियोजना पदाधिकारी गंदूर भगत, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी गंदौरी मोची, रंजीत कुमार, संजय प्रसाद के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version