कुपोषण चिंता का विषय

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का समापन सिमडेगा : स्थानीय नगर भवन में जिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह समापन समारोह का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि के रूप में विधायक विमला प्रधान उपस्थित थीं. कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी सेविकाओं व केंद्र के बच्चों द्वारा कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये. बानो की कुमारी स्मृति […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 8, 2013 1:40 AM

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का समापन

सिमडेगा : स्थानीय नगर भवन में जिला कल्याण विभाग के तत्वावधान में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह समापन समारोह का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि के रूप में विधायक विमला प्रधान उपस्थित थीं.

कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी सेविकाओं केंद्र के बच्चों द्वारा कई कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये. बानो की कुमारी स्मृति भद्रो ने कुपोषण संबंधित गीत प्रस्तुत की. आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों ने शिक्षाप्रद नाटिका प्रस्तुत किया. सेविकाओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किये. विधायक विमला प्रधान ने कहा कि गर्भवती महिलाओं बच्चों में कुपोषण चिंता का विषय है.

इससे निबटने के लिये सभी को आगे आना होगा. स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता जरूरी है. लोगों में जागरूकता की कमी के कारण ही बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि विशेष रूप से आंगनबाड़ी केंद्र की सेविकाएं सहायिकाएं इस कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं. आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से कुपोषित बच्चों को चिह्न्ति कर इलाज भी संभव है.

नगर पंचायत के अध्यक्ष फूलसुंदरी देवी ने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिये जनप्रतिनिधियों को भी आगे आना होगा. पंचायत प्रतिनिधि भी इसमें अहम भूमिका निभा सकते हैं. इसके प्रति प्रचारप्रसार जरूरी है. जानकारी नहीं होने के कारण ही आज बच्चे महिलाएं कुपोषण की शिकार हो रहे हैं.

कार्यक्रम के दौरान सीडीपीओ नीलू रानी ने राष्ट्रीय पोषण सप्ताह कार्यक्रम से संबंधित पूरे सप्ताह का आंकड़ा प्रस्तुत किया. कार्यक्रम का संचालन जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एजाज अनवर ने किया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से नगर पंचायत उपाध्यक्ष संतोष देवी, जिला परिषद सदस्य अनिता कुजूर, पुष्पा समद, बीरू सेविका प्रशिक्षण केंद्र की प्राचार्या कुमारी स्वपनिल आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version