सूकर पालन कर आत्मनिर्भर बनें

प्रशिक्षण शिविर संपन्न सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में (बैंक ऑफ इंडिया के सौजन्य से) आयोजित छह दिवसीय सूकर पालन प्रशिक्षण शिविर का समापन शनिवार को हुआ. मुख्य अतिथि इलाहाबाद बैंक के शाखा प्रबंधक पीएस डुंगडुंग ने कहा कि सूकर पालन को आय का साधन बनायें. सूकर […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 22, 2013 2:15 AM

प्रशिक्षण शिविर संपन्न

सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में (बैंक ऑफ इंडिया के सौजन्य से) आयोजित छह दिवसीय सूकर पालन प्रशिक्षण शिविर का समापन शनिवार को हुआ. मुख्य अतिथि इलाहाबाद बैंक के शाखा प्रबंधक पीएस डुंगडुंग ने कहा कि सूकर पालन को आय का साधन बनायें.

सूकर पालन कर आर्थिक स्थिति मजबूत बनायी जा सकती है. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण को धरातल पर उतारें तथा इसका लाभ उठायें. संस्था के निदेशक जोजक कुजूर ने कहा कि प्रशिक्षण को बेकार नहीं जाने दें. सूकर पालन की दिशा में आगे बढ़ें तथा स्वालंबी बने. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षणार्थियों को बैंक द्वारा ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है. ऋण प्राप्त कर व्यवसाय को आगे बढ़ाया जा सकता है.

इस मौके पर प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र दिया गया. प्रशिक्षण में 31 लोग शामिल हुए थे. इनमें सिमडेगा के 12, पाकरटांड़ के 11, बांसजोर के एक, बोलबा के तीन बानो के तीन प्रशिक्षणार्थी शामिल हैं. मौके पर सामुएल मुंडू, बिनकस लकड़ा, राकेश केरकेट्टा आदि थे.

Next Article

Exit mobile version