25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

प्रशासन जगह मुहैया कराये

सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय के सभागार में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) के तत्वावधान में एवं बैंक ऑफ इंडिया के सौजन्य से आयोजित छह दिवसीय मुर्गी पालन प्रशिक्षण शिविर का समापन किया गया. मुख्य अतिथि के रूप में आरसेटी के राज्य प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर एके झा उपस्थित थे. समापन समारोह में प्रशिक्षणार्थियों के बीच […]

सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय के सभागार में ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) के तत्वावधान में एवं बैंक ऑफ इंडिया के सौजन्य से आयोजित छह दिवसीय मुर्गी पालन प्रशिक्षण शिविर का समापन किया गया.

मुख्य अतिथि के रूप में आरसेटी के राज्य प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर एके झा उपस्थित थे. समापन समारोह में प्रशिक्षणार्थियों के बीच प्रमाण पत्र का वितरण किया गया. प्रशिक्षण में कुल 28 महिलापुरुष ने भाग लिया. इसमें सिमडेगा प्रखंड के 25, जलडेगा, पाकरटांड़ ठेठइटांगर प्रखंड के एकएक प्रशिक्षणार्थी शामिल हैं.

मुख्य अतिथि ने कहा कि लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने का सतत प्रयास जारी है. अब तक 24 प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा चुका है तथा 752 प्रतिभागी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं. आरसेटी के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद भी प्रशासन द्वारा सही व्यवस्था नहीं दी जा रही है. उन्होंने कहा कि एक छोटे से हॉल में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाता है. इससे प्रशिक्षणार्थियों प्रशिक्षकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा आरसेटी को अच्छी जगत मुहैया कराना चाहिए. श्री झा ने विशेष रूप से प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि स्वरोजगार सबसे उत्तम आय का साधन है. मुर्गी पालन के क्षेत्र में आप काफी आगे बढ़ सकते हैं तथा अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत बना सकते हैं.

विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित बैंक ऑफ इंडिया के एलडीएम बीपी शर्मा ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद मुर्गी पालन करने के लिये बैंक द्वारा ऋण भी उपलब्ध कराया जाता है. जिसका लाभ प्रशिक्षणार्थी उठा सकते हैं. कार्यक्रम का संचालन संस्था के निदेशक जोलजस कुजूरने किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें