25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मिल्लत बनी रहे, यही दुआ है

ईद–उल–अजहा मनाया गया सिमडेगा/ठेठइटांगर : जिले के कस्बाई इलाकों में भी बकरीद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. ठेठइटांगर, बानो, कोलेबिरा, जलडेगा, कुरडेग, केरसई आदि प्रखंडों में मुसलिम समुदाय के लोगों ने सामूहिक रूप से बकरीद की नमाज अदा की. एक–दूसरे को बकरीद की बधाइयां दी. ठेठइटांगर स्थिति जामा मसजिद में मौलाना मुख्तार ने […]

ईदउलअजहा मनाया गया

सिमडेगा/ठेठइटांगर : जिले के कस्बाई इलाकों में भी बकरीद का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. ठेठइटांगर, बानो, कोलेबिरा, जलडेगा, कुरडेग, केरसई आदि प्रखंडों में मुसलिम समुदाय के लोगों ने सामूहिक रूप से बकरीद की नमाज अदा की. एकदूसरे को बकरीद की बधाइयां दी.

ठेठइटांगर स्थिति जामा मसजिद में मौलाना मुख्तार ने बकरीद की नमाज पढ़ाई तथा खुतबा पढ़ा. यहां पर ठेठइटांगर के अलावा आसपास के सैकड़ों लोगों ने बकरीद की नमाज सामूहिक रूप से पढ़ी. साथ ही अल्लाह से अमन चैन की दुआ की. नमाज के दौरान मौलाना मुख्तार ने अपने संबोधन में कहा कि बकरीद का पर्व सौहार्द एवं भाइचारगी का संदेश देता है.

जिसे हमें आत्मसात करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि आज अपने गुनाहों से तौबा करें तथा अच्छाई की ओर बढ़ने का अहद करें. अल्लाह के हुक्मों रसूल के तरीके पर जिंदगी गुजारें. मौलाना मुख्तार ने कहा कि अल्लाह से दुआएं मांगे कि वह हमें सही रास्ते पर चलने का तौफीक दे.

बकरीद के नामाज के बाद लोगों ने जानवरों की कुरबानियां दी. यहां पर विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिये पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी थी. विधि व्यवस्था बनाये रखने में थाना प्रभारी बृजलाल राम अन्य पुलिसकर्मियों ने अहम भूमिका निभायी.

आपसी प्रेम भाईचारे के साथ बकरीद मनी : कामडारा. कामडारा में आपसी प्रेम भाईचारे के साथ बकरीद का त्योहार संपन्न हो गया. इस मौके पर कामडारा के नव नुरी मसजिद में सभी मुसलिम धर्मावलंबियों ने अकीदत के साथ बकरीद की नमाज अदा की. नमाज अदा मौलाना रूहूला की अगुवाई में किया गया. मौलाना ने अपने संदेश में कहा कि अल्लाह के हुक्म को मानना एक मुसलिम के लिए फर्ज होता है.

बकरीद हमें अल्लाह से मोहब्बत करने का पैगाम देता है. जिस तरह हजरत इब्राहिम ने अपने इकलौते पुत्र इस्माइल को खुदा के हुक्म पर कुरबानी देने के लिए तैयार हो गया था. उसकी याद में बकरीद का त्योहार मनाते हैं. नमाज के बाद लोग एकदूसरे से गले मिल कर बकरीद की मुबारकबाद दिये.

नमाज अदा करने में कामडारा आसपास के काफी संख्या में मुसलिम धर्मावलंबी शिरकत किये. इस मौके पर सभी घरों में कुरबानी का रस्म अदा किया गया. कुरबानी को लेकर मुसलिम धर्मावलंबियों में काफी उत्साह देखा गया. शाम में खूब आतिशबाजी की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें