बीमारियों से बचने की सलाह

स्वस्थ रहने की मिली जानकारी सिमडेगा : शहरी क्षेत्र के भट्ठीटोली स्थित राजकीय मध्य विद्यालय में स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि डॉ आनंद खाखा ने कार्यक्रम का उदघाटन दीप प्रज्वलित कर किया. उन्होंने विद्यार्थियों व शिक्षक–शिक्षिकाओं को विभिन्न प्रकार की बीमारियों व उससे बचने […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | October 29, 2013 4:46 AM

स्वस्थ रहने की मिली जानकारी

सिमडेगा : शहरी क्षेत्र के भट्ठीटोली स्थित राजकीय मध्य विद्यालय में स्वास्थ्य विभाग द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि डॉ आनंद खाखा ने कार्यक्रम का उदघाटन दीप प्रज्वलित कर किया.

उन्होंने विद्यार्थियों शिक्षकशिक्षिकाओं को विभिन्न प्रकार की बीमारियों उससे बचने के उपाय की जानकारी विस्तार पूर्वक दी. कहा कि स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक रहने की आवश्यकता है. बचपन में ही यदि बच्चे स्वस्थ्य रहेंगे तो किसी भी बीमारी से बचा जा सकता है.

उन्होंने कहा कि बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने में शिक्षकशिक्षिका भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. बच्चों को बीमारियों की जानकारी होगी, तभी वह बीमारी से बच पायेंगे. जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनिल बरला ने उपस्थित विद्यार्थियों शिक्षकशिक्षिकाओं को विद्यालय के विद्यार्थियों का मानसिक एवं शारीरिक विकास, बीमारियों से मुक्त रखने की जानकारी विस्तार पूर्वक दी.

उन्होंने बताया कि समयसयम पर बच्चों का स्वास्थ्यय जांच होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगा कर नेत्र जांच किया जाता है तथा मुफ्त में चश्मा भी उपलब्ध कराया जाता है. उन्होंने बच्चों में होने वाली बीमारी चर्म रोग, दंत रोग, एनीमिया आदि के बारे में भी बताया.

साथ ही दुर्घटना होने पर फस्र्ट एड का प्रयोग पर भी प्रकाश डाला. इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला कार्यक्रम समन्वयक हाकिम प्रधान, ग्राम शिक्षा समिति के अध्यक्ष मो गयास, प्रधानाध्यापिका निर्मला कुमारी, अर्पण तिर्की आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version