दायित्व निभायें बैंक व निजी संस्था

सिमडेगा : अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय में नाबार्ड के तत्वावधान में संयुक्त देयता समूह के संवर्धन एवं वित पोषण विषय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डीडीसी गोसाई उरांव उपस्थित थे. कार्यशाला में डीडीसी श्री गोसाई ने बैंकों के सामाजिक दायित्व पर चर्चा की. साथ ही […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 13, 2013 1:56 AM

सिमडेगा : अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय में नाबार्ड के तत्वावधान में संयुक्त देयता समूह के संवर्धन एवं वित पोषण विषय एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डीडीसी गोसाई उरांव उपस्थित थे.

कार्यशाला में डीडीसी श्री गोसाई ने बैंकों के सामाजिक दायित्व पर चर्चा की. साथ ही जिले में आयोजित किये जाने वाले विकास मेला, एनआरएलएम, केसीसी आवेदनों के निबटारा पर बल दिया.

डीडीएम नाबार्ड शोभा रानी केरकेट्टा ने संयुक्त देयता समूह के उद्देश्य, समूह के सदस्यता के मापदंड, आकार, समूह का दृष्टिकोण, समूह का गठन, बचत, समूह का मॉडल, वित पोषण, क्षमता निर्माण एवं निगरानी के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी.

जिला कृषि पदाधिकारी डॉ महालिंगम शिवा समूह के वित्त पोषण की महत्ता पर प्रकाश डाला. उन्होंने संयुक्त देयता समूह को सरकार विभागों के माध्यम से काम करने पर बल दिया. एलडीएम बीपी शर्मा ने सभी बैंकर्स व गैर सरकारी संगठनों को टीम भावना के साथ कार्य करने की सलाह दी.

उन्होंने बैंकर्स को संयुक्त देयता समूह के वित्त पोषण को एक सामाजिक दायित्व मान कर काम करने पर जोर दिया. पूर्व विधायक नियेल तिर्की ने जिले के किसानों को बैंक द्वारा सहयोग करने की बात कही. कार्यशाला में भारतीय स्टेट बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक, इलाहाबाद बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, झारखंड ग्रामीण बैंक, बैंक ऑफ इंडिया के शाखा प्रबंधक के अलावा सहभागी विकास, शारदा एवं छोटनागपुर कल्याण निकेतन संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

कार्यक्रम को सफल बनाने में मुख्य रूप से बिनकस लकड़ा, रूही डुंगडुंग, बासिल बाघवार, विक्टोरिया डुंगडुंग, राकेश केरकेट्टा आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

Next Article

Exit mobile version