कृषि क्षेत्र में युवा आगे आयें : विमला

सिमडेगा : स्थानीय अलबर्ट एक्का स्टेडियम में आयोजित विकास मेला में कृषि विभाग द्वारा कृषि प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. कृषि प्रदर्शन का उदघाटन पशुपालन, मत्स्य एवं आपदा प्रबंधन मंत्री मन्नान मल्लिक ने शुक्रवार को किया था. कृषि प्रदर्शनी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले किसानों को शनिवार को सम्मानित किया गया. साथ ही 23 प्रगतिशील […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | November 24, 2013 4:39 AM

सिमडेगा : स्थानीय अलबर्ट एक्का स्टेडियम में आयोजित विकास मेला में कृषि विभाग द्वारा कृषि प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. कृषि प्रदर्शन का उदघाटन पशुपालन, मत्स्य एवं आपदा प्रबंधन मंत्री मन्नान मल्लिक ने शुक्रवार को किया था.

कृषि प्रदर्शनी में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले किसानों को शनिवार को सम्मानित किया गया. साथ ही 23 प्रगतिशील कृषक समूहों के बीच सीड मनी का वितरण किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विधायक विमला प्रधान एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में डीडीसी गोसाई उरांव उपस्थित थे. विधायक ने कहा कि कृषि को बढ़ावा देने की आवश्यकता है.

कृषि क्षेत्र में युवा आगे आयें. युवा वर्ग में कृषि के प्रति जागरूकता लाने की जरूरत है. यदि सही ढंग से खेती की जाय तो बेरोजगारी दूर होगी तथा पलायन पर रोक लगेगी.

उन्होंने कहा कि कृषि को बढ़ावा देने के लिये सरकार द्वारा कई योजनाएं चलायी जा रही है जिसका लाभ किसानों को उठाना चाहिए.

उन्होंने यह भी कहा कि कृषि विभाग द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए, ताकि वैज्ञानिक तरीके से लोग खेती कर सकें. इस अवसर पर डीडीसी गोसाई उरांव ने भी अपने विचार व्यक्त किया. कार्यक्रम कार्यक्रम का संचालन आत्मा के उप परियोजना निदेशक कृष्ण बिहारी ने किया.

किसानों को पुरस्कृत किया गया : कार्यक्र म के दौरान जिन किसानों को सम्मानित किया गया, इसमें लंबा बैगन के लिए जगरनाथ सिंह, गंगा यादव, विजय साहू, गोल बैगन के लिए संजय महतो, जेठू पाइक, कद्दू के लिए यशोदा देवी, सुखमनी टेटे, उर्मिला लुगून, मनोज केरकेट्टा, कोहड़ा के लिए बलिराम प्रधान, बिलसन बिलुंग, सुनील डांग, भतुआ के लिए संजय महतो, श्रवण महतो, महेश्वरी देवी, टमाटर पौधा के लिए दिनेश साहू, अलक्सियुस बाघवार, प्रभा खेस, फूलगोभी पौधा के लिए प्रभु दास केरकेट्टा, हलधर सिंह, पत्तागोभी पौधा के लिए विनोद नायक, रंजीत गोप, दिनेश साहू, मुली के लिए जेठु पाइक, प्रभात केरकेट्टा, प्रभुदान केरकेट्टा, मिर्चा पौधा के लिए संजय महतो, गजमेश देवी, मदन सिंह, शकरकंद के लिए विवेकानंद प्रधान, निरंजनी देवी, भरत ग्वाला, पेचकी के लिए शकुंतला देवी, जदुवर सिंह, संजय महतो, ओल के लिए घूरन गोप, ख्रिस्टीना टेटे, हेशुआ साई प्रधान, अदरख के लिए भूषण बड़ाइक, जगमुनी देवी, आरू के लिए तिंतुस एक्का, मोली देवी, प्रभा खेस, हल्दी के लिए हरिनाथ बेसरा, प्रभुदास केरकेट्टा, रेनी टोप्पो, सब्जी केला के लिए आश्रिता बाड़ा, नींबू टहनी सहित के लिए बेबी देवी, बिरस सिंह, प्रेम प्रकाश टोप्पो, अमरूद के लिए प्रेम प्रकाश टोप्पो, बालेश्वर नायक, शकुंतला देवी, सावंत कुमार, पपिता के लिए तिंतुस एक्का, कमलेश्वरी देवी, असरिता बाड़ा, संतरा के लिये कमला देवी, अनिता बा, पौलुस टेटे, कटहल के लिये इलियस कंडूलना, लिलिम देवी, सरीफा के लिए सरजु नायक, ईख के लिए उंबलन सुरीन, अफलेदर सुरीन, सरसों पौधा के लिए रामनाथ सिंह, हीरा शंकर सिंह, अरहर पौधा के लिए परशु राम प्रधान, धान के लिए अघनी देवी, सकदीप सिंह, ओजेन देवी, दुलारी देवी, गुलाब के लिए जस्टीन बिलुंग, गुलदौदी के लिए एकता हेरेंज, गेंदा के लिये देवनिश बा, एतवा सिंह, संजय महतो, फ्रांसिस बिलुंग के नाम शामिल है.

Next Article

Exit mobile version