लाह उत्पादन कर स्वावलंबी बनें

सात दिवसीय लाह उत्पादन प्रशिक्षण शिविर सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय के सभागार में स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में सात दिवसीय लाह उत्पादन प्रशिक्षण शिविर का उदघाटन किया गया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बैंक ऑफ इंडिया के एलडीएम बीपी शर्मा उपस्थित थे. श्री शर्मा ने कार्यक्रम का उदघाटन […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 15, 2013 1:56 AM

सात दिवसीय लाह उत्पादन प्रशिक्षण शिविर

सिमडेगा : बाल विकास परियोजना कार्यालय के सभागार में स्टार स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वावधान में सात दिवसीय लाह उत्पादन प्रशिक्षण शिविर का उदघाटन किया गया.

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में बैंक ऑफ इंडिया के एलडीएम बीपी शर्मा उपस्थित थे. श्री शर्मा ने कार्यक्रम का उदघाटन दीप प्रज्वलित कर किया. प्रशिक्षण शिविर में विभिन्न प्रखंडों के कुल 28 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं. प्रशिक्षणार्थियों को लाह उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जायेगा. शिविर के समापन पर उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा.

मौके पर उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए एलडीएम बीपी शर्मा ने कहा कि लाह उत्पादन की ग्रामीण आर्थिक स्थिति मजबूत बना सकते हैं. लाह उत्पादन काफी लाभादायक है. कम खर्च में अच्छी आय की जा सकती है.

उन्होंने कहा कि किसान खेती बारी के अलावा खाली समय में लाह उत्पादन किया जा सकता है. श्री शर्मा ने कहा कि लाह की मांग देश में काफी अधिक है. प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद किसान लाह उत्पादन में लग जायें. लाह उत्पादन हेतु बैंकों द्वारा भी मदद की जाती है.

किसान यदि चाहें तो ऋण भी उपलब्ध कराया जा सकता है. कार्यक्रम का संचालन संस्था के सामुएल मुंडू ने किया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से विलकन केरकेट्टा, रूही डुंगडुंग, पास्कल डुंगडुंग के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version