28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमीन की सोना को तराशा जायेगा: मंत्री

सिमडेगा : दो दिवसीय सिमडेगा दौरे पर आये केंद्रीय इस्पात एवं खनन राज्य मंत्री विष्णु देव साय ने प्रेस वार्ता में कहा कि सिमडेगा सहित संपूर्ण झारखंड की जमीन में काफी सोनाहै. जिसे तराशने का काम किया जायेगा. जीएसआइ की रिपोर्ट में यहां की जमीन में सोना होने की पुष्टि की गयी है. झारखंड देश […]

सिमडेगा : दो दिवसीय सिमडेगा दौरे पर आये केंद्रीय इस्पात एवं खनन राज्य मंत्री विष्णु देव साय ने प्रेस वार्ता में कहा कि सिमडेगा सहित संपूर्ण झारखंड की जमीन में काफी सोनाहै. जिसे तराशने का काम किया जायेगा. जीएसआइ की रिपोर्ट में यहां की जमीन में सोना होने की पुष्टि की गयी है.
झारखंड देश का सबसे समृद्ध राज्य बनने की क्षमता रखता है. प्रधानमंत्री के समक्ष इस संबंध में बात रखी जायेगी. केंद्र एवं प्रदेश की सरकार मिल कर झारखंड का विकास करेंगे. कहा कि मेरे सिमडेगा आने का मुख्य उद्देश्य है आनेवाले आम बजट से संबंधित लोगों की राय लेना.
ताकि आम बजट में जनता की सहभागिता सुनिश्चित हो. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी देना भी हमारा उद्देश्य है.
कहा कि सरकार के इस डेढ़ साल के कार्यकाल में कई योजनाओं की शुरूआत की गयी है. प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत 29 करोड़ खाते खोले गये हैं. सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना सहित कई योजनाएं चलायी जा रही हैं. इसके अलावा 2019 तक सभी घर में शौचालय एवं 2022 तक सभी को आवास देने का लक्ष्य है.
भारत कृषि प्रधान देश है जिसे देखते हुए केंद्र में कौशल विकास मंत्रालय का गठन किया गया है. कृषकों को हेल्थ कार्ड दिया जायेगा. फसल बीमा योजना का और भी सरल बनाया गया है. प्रेस वार्ता के दौरान जब विद्युत ग्रिड, अवैध खनन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में उदासीनता आदि मामले पर सवाल पूछे गये तो उन्होंने इसे प्रदेश स्तर का मामला बता कर टाल दिया. मौके पर विधायक विमला प्रधान, सांसद प्रतिनिधि सुशील श्रीवास्तव, विधायक प्रतिनिधि दीपक पूरी, अनुप प्रसाद आदि उपस्थित थे.
लोगों ने रेलवे लाइन की मांग की
बुधवार की संध्या मंत्री विष्णु देव साय शहर के बुद्धिजीवियों के साथ बैठक कर आम बजट के बारे में राय मांगा. मौके पर उपस्थित लोगों ने सिमडेगा में रेलवे लाइन की आवश्यकता पर बल दिया. साथ ही आनेवाले आम बजट में शिक्षा नीति में सुधार लाने एवं किसानों के हित में योजना बनायें सहित कई सुझाव दिये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें