सत्कर्म ही मानव जीवन का लक्ष्य

चार दिवसीय रामचरित्र मानस पाठ संपन्न भंडारा में श्रद्धालु हुए शामिल भरनो : गुमला-रांची राष्ट्रीय उच्च मार्ग में प्रखंड के दुम्बो स्थित कांची कामकोटि सेवा केंद्र परिसर में चार दिवसीय राम चरित्र मानस पाठ का कार्यक्रम बुधवार को संपन्न हो गया. इस मौके पर स्व जगदीश मेहरा की स्मृति में भंडारा का आयोजन किया गया. […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | December 26, 2013 2:55 AM

चार दिवसीय रामचरित्र मानस पाठ संपन्न

भंडारा में श्रद्धालु हुए शामिल

भरनो : गुमला-रांची राष्ट्रीय उच्च मार्ग में प्रखंड के दुम्बो स्थित कांची कामकोटि सेवा केंद्र परिसर में चार दिवसीय राम चरित्र मानस पाठ का कार्यक्रम बुधवार को संपन्न हो गया.

इस मौके पर स्व जगदीश मेहरा की स्मृति में भंडारा का आयोजन किया गया. प्रवचनकर्त्ता फौजदार पांडेय ने कहा कि भगवान राम का वन में लोगों से मिलना, प्रेम भाव, समाज को ऊपर उठाने हेतु, समुचित पथिक मार्ग का प्रदर्शन किया. छूत-अछूत के भेदभाव को मिटाते हुए वनवासी माता सबरी का उद्धार कर, नवधा भक्ति का मार्ग बताया. कहा कि समाज का हर अंग फूले-फले व उनका संपूर्ण विकास हो सके.

कहा कि मानव जीवन पाकर सत्कर्म करना ही मानव जीवन का परम लक्ष्य है. जिससे समाज व राष्ट्र सशक्त बने. हम एक ही पिता के संतान हैं. आज के परिवेश में नैतिक मूल्यों का ह्रास हो रहा है. हम पाश्चात्य सभ्यता को अपनाते जा रहे हैं, हम अपनी संस्कृति की गरिमा को बनाये रखें. मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने माता-पिता का आज्ञाकारी होकर सर्वस्व का त्याग किया और समाज में एक दिव्य आदर्श का प्रतिपादन किया. हमें भी अपने माता-पिता व गुरुजनों के आदेशों को मानकर सेवा भाव अपनायें. जीवन में सेवा भाव व त्याग का सर्वोत्तम स्थान है. इसे समाज में स्थापित करने की आवश्यकता है.

इस मौके पर कोलकाता के प्रसिद्ध शेयर व्यवसायी सह मंदिर के संस्थापक विनोद मेहरा, राज कुमार मलहोत्रा, सतीश खंडेलवाल, अशोक बंसल, मधु बंसल भागीरथ मिश्र आदि उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version