29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

1860 विद्यार्थियों की परीक्षा पर प्रश्नचिह्न्

हजारीबाग : विनोबा भावे विश्वविद्यालय के 26 प्राइवेट बीएड कॉलेजों में 740 विद्यार्थियों के फरजी नामांकन का मामला सामने आया है. सीट से अधिक नामांकन होने के कारण सत्र 2012-13 की परीक्षा रोक दी गयी है. 740 गलत नामांकन के कारण 26 बीएड कॉलेज के 1860 विद्यार्थियों की परीक्षा रुक गयी है. बीएड कॉलेजों में […]

हजारीबाग : विनोबा भावे विश्वविद्यालय के 26 प्राइवेट बीएड कॉलेजों में 740 विद्यार्थियों के फरजी नामांकन का मामला सामने आया है. सीट से अधिक नामांकन होने के कारण सत्र 2012-13 की परीक्षा रोक दी गयी है. 740 गलत नामांकन के कारण 26 बीएड कॉलेज के 1860 विद्यार्थियों की परीक्षा रुक गयी है.

बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए विषयवार स्वीकृत सीट

राज्य सरकार और एनसीटीइ द्वारा सभी प्राइवेट बीएड कॉलेज के लिए विषय वार सीट नामांकन के लिए निर्धारित है. हिंदी विषय में 10 सीट, अंगरेजी विषय में 10 सीट, संस्कृत, अरबी, परसियन, मुंडा, उरांव, हो, संथाली, अन्य क्षेत्रीय भाषा में पांच सीट. इतिहास में 10 सीट, भूगोल में 10 सीट, अर्थशास्त्र में पांच सीट, समाज विज्ञान राजनीति विज्ञान में पांच सीट, वाणिज्य में तीन सीट, होम साइंस में दो सीट, भौतिकी में 10 सीट, रसायन में 10 सीट, वनस्पतिशास्त्र में पांच सीट, जीवन विज्ञान में पांच सीट, गणित में 10 सीट निर्धारित हैं.

सभी बीएड कॉलेज को विषयवार निर्धारित सीट पर मेरिट के अनुसार नामांकन लेना है. नामांकन के लिए भी पारदर्शिता की शर्ते और नियम-परिनियम भी कॉलेज को उपलब्ध कराये गये. इसी में अनियमितता सामने आयी है.

कोटिवार मापदंड का पालन नहीं

विनोबा भावे विश्वविद्यालय के 26 बीएड कॉलेज में विषय वार छात्रों के नामांकन का सीट निर्धारित है. बीएड कॉलेज ने राज्य सरकार द्वारा कोटिवार मापदंडों के अनुसार नामांकन नहीं किया. किसी विषय में 10 सीट में नामांकन करना है. कॉलेज ने 10 से अधिक छात्रों का नामांकन उस विषय में कर लिया. यहां तक कि अतिरिक्त सीट बना कर भी छात्रों का नामांकन किया गया.

जो नियम-परिनियम के विपरीत है. राधा गोविंद बीएड कॉलेज, रामगढ़ में निर्धारित विषयवार सीट से कुल 24 नामांकन अधिक हुआ है. इतिहास विषय में छह नामांकन ज्यादा, अर्थशास्त्र में चार, वाणिज्य में तीन, गणित में छह नामांकन एवं अतिरिक्त सीट बनाकर पांच नामांकन ज्यादा किया गया.

महर्षि परमहंस कॉलेज ऑफ एजुकेशन, रामगढ़ में कुल 30 छात्रों का नामांकन ज्यादा है. स्वीकृत विषय वार सीट से इतिहास विषय में पांच, अर्थशास्त्र में दो, राजनीति शास्त्र में नौ, जीव विज्ञान में तीन और अतिरिक्त सीट बना कर 10 छात्रों का नामांकन अधिक हुआ है. डॉ एस राधा कृष्णन बीएड कॉलेज, रामगढ़ में कुल 20 नामांकन ज्यादा लिया गया है. क्षेत्रीय भाषा में दो नामांकन, अर्थशास्त्र में तीन, राजनीति शास्त्र मेंदो, वाणिज्य में पांच, वनस्पति शास्त्र में तीन, जंतु विज्ञान में एक और अतिरिक्त सीट बना कर चार नामांकन अधिक लिया गया है.

लाला प्रीतम बीएड कॉलेज, चतरा में क्षेत्रीय भाषा में एक नामांकन, इतिहास में छह, अर्थशास्त्र में एक, राजनीतिशास्त्र में एक, वाणिज्य में पांच, गणित विषय में आठ नामांकन और अतिरिक्त सीट पर छह नामांकन अधिक लिया गया. कोटिवार मापदंडों से 30 नामांकन ज्यादा हुआ है. धनबाद शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज गोपालगंज, धनबाद में क्षेत्रीय भाषा में एक नामांकन, इतिहास में छह, अर्थशास्त्र में दो, राजनीतिशास्त्र में तीन, वाणिज्य में छह, होमसाइंस में दो नामांकन और अतिरिक्त सीट पर 11 नामांकन अधिक हुआ है.

कुल 31 नामांकन ज्यादा किया गया है. रवि महतो स्मारक बीएड कॉलेज, धनबाद में इतिहास विषय में तीन नामांकन, राजनीति शास्त्र में नौ, वाणिज्य में दो, जीव विज्ञान में एक नामांकन ज्यादा किया गया है. कुल 15 नामांकन ज्यादा हुआ है. विश्वैश्ररैया बीएड कॉलेज, धनबाद में क्षेत्रीय भाषा में एक नामांकन, इतिहास में दो, वाणिज्य मे एक, भौतिकी में दो, गणित में तीन एवं अतिरिक्त सीट बना कर दो नामांकन अधिक हुआ है.

कुल 11 नामांकन ज्यादा हुआ है. तथागत बीएड कॉलेज, धनबाद में इतिहास में आठ नामांकन, अर्थशास्त्र में दो, राजनीति शास्त्र में पांच, वाणिज्य में छह, अतिरिक्त सीट बना कर 10 नामांकन अधिक लिया गया है. कुल 31 नामांकन अधिक हुआ है. राजीव गांधी बीएड कॉलेज, धनबाद में इतिहास में 13 नामांकन, अर्थशास्त्र में सात, राजनीति शास्त्र में तीन, वाणिज्य में 15, अतिरिक्त सीट बना कर 10 नामांकन अधिक हुआ है. कुल 48 नामांकन ज्यादा हुआ है.

जीएन बीएड कॉलेज, धनबाद में वाणिज्य में एक नामांकन, अतिरिक्त सीट बना कर आठ नामांकन ज्यादा लिया गया है. कुल नौ नामांकन ज्यादा हुए हैं. अल इकरा बीएड कॉलेज, गोविंदपुर में क्षेत्रीय भाषा में तीन नामांकन, इतिहास में आठ, अर्थशास्त्र में एक, राजनीति शास्त्र में दो, वाणिज्य में 14, गृह विज्ञान में एक, जंतु विज्ञान में एक एवं अतिरिक्त सीट बना कर नौ नामांकन ज्यादा लिया गया है. कुल 39 नामांकन ज्यादा हुए हैं.

डॉ एस राधा कृष्णन बीएड कॉलेज, चास में अंगरेजी में एक नामांकन, इतिहास में तीन, राजनीति शास्त्र में 12, वाणिज्य में नौ एवं अतिरिक्त सीट बना कर 17 नामांकन ज्यादा लिया गया है. कुल 42 नामांकन अधिक हुआ है. एआरएस बीएड कॉलेज, बोकारो में अंगरेजी विषय में एक नामांकन, क्षेत्रीय भाषा में दो, इतिहास में पांच, राजनीति शास्त्र में तीन, वाणिज्य में एक, गृह विज्ञान में एक, जीव विज्ञान में चार और अतिरिक्त सीट बनाकर 13 नामांकन लिया गया है. कुल 30 नामांकन ज्यादा हुए हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें