Bhubaneswar News: राज्य के 64 ब्लॉकों के 2163 गांव चक्रवात डाना से प्रभावित : राजस्व मंत्री

Bhubaneswar News: राजस्व मंत्री सुरेश पुजारी ने चक्रवात डाना को लेकर गुरुवार को जानकारियां साझी. कहा कि शाम तक 4 लाख 17 हजार 626 लोगों को स्थानांतरित किया गया है.

By Prabhat Khabar News Desk | October 24, 2024 11:43 PM

Bhubaneswar News: चक्रवात डाना के कारण राज्य के 64 ब्लॉक के 2163 गांव प्रभावित हुए हैं. 13 शहरी क्षेत्रों के 64 वार्ड और लगभग 4,54,800 लोग भी इस चक्रवात से प्रभावित हैं. अब तक लगभग 4 लाख 17 हजार 626 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है और उन्हें राहत शिविरों में भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है. कुल 7824 राहत शिविर खोले गये हैं, जिनमें से 5209 सक्रिय हैं. ओडिशा के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश कुमार पुजारी ने शाम को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि चक्रवात डाना वर्तमान में पारादीप से 150 किलोमीटर की दूरी पर है और यह 24 अक्तूबर की मध्यरात्रि तक भितरकनिका और धामरा के बीच तट से टकरायेगा. यह चक्रवात 10 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है. इस चक्रवात से बालेश्वर, भद्रक, केंद्रापड़ा, जगतसिंहपुर, पुरी, खुर्दा, मयूरभंज, क्योंझर, जाजपुर, कटक और ढेंकानाल जिलों सहित 11 जिले प्रभावित होंगे. अब तक 862 क्विंटल चूड़ा और 97 क्विंटल गुड़ राहत के रूप में वितरित किए जा चुके हैं. लगातार बारिश के कारण 500 से अधिक पालतू पशु प्रभावित हुए हैं. 213 चिकित्सा दल और 120 पशु चिकित्सा दल तैनात किये गये हैं.

सड़कों की सफाई और कनेक्टिविटी के लिए 256 टीमें तैनात

मंत्री ने जानकारी दी कि अब तक 3654 गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित प्रसव के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानांतरित किया गया है. इसके अलावा, 385 राहत दलों को तैनात किया गया है, जिनमें 19 एनडीआरएफ दल, 51 ओडीआरएएफ दल, 95 ओएफडीसी और 220 अग्निशमन दल शामिल हैं. ग्रामीण विकास विभाग द्वारा सड़कों की सफाई और कनेक्टिविटी के लिए 256 टीमें तैनात की गयी हैं. इस अवसर पर स्वतंत्र राहत आयुक्त देवरंजन कुमार सिंह, ग्रामीण विकास, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार सिंह भी उपस्थित थे.

कंधमाल में शुक्रवार को स्कूल बंद रहेंगे

चक्रवाती तूफान डाना के चलते कंधमाल जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूल शुक्रवार को बंद रहेंगे. तूफान के बुधवार रात या गुरुवार सुबह तट पर पहुंचने की संभावना को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. जिला शिक्षा अधिकारी (डीइओ) ने जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों (बीइओ) और स्कूल प्रधानाध्यापकों को इस संबंध में पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र में कहा है कि चक्रवात के मद्देनजर कल सभी स्कूलों को अवकाश घोषित किया गया है. यह कदम एहतियात के तौर पर उठाया गया है क्योंकि कंधमाल जिले में भारी बारिश होने की आशंका जतायी गयी है. इससे पहले सरकार ने 14 जिलों में 23 से 25 अक्तूबर तक स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को बंद रखने की घोषणा की थी. इसमें गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रापड़ा, भद्रक, बालेश्वर , मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकानाल, जाजपुर, अनुगूल, खुर्दा, नयागढ़ और कटक जिले शामिल हैं.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version