सावन की दूसरी सोमवारी : घोघड़धाम में 50 हजार श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक, शिवालयों में दिनभर रही कतार

सावन माह की दूसरी सोमवारी पर शिव भक्तों ने विभिन्न शिवालयों में पहुंच कर महादेव का जलाभिषेक कर आशीर्वाद लिया. प्रसिद्ध घोघड़धाम में 50 हजार से अधिक श्रद्धालु पहुंचे.

By Prabhat Khabar News Desk | July 29, 2024 11:22 PM

राउरकेला/राजगांगपुर. सावन माह की दूसरी सोमवारी को जिले के प्रसिद्ध घोघड़ धाम में पूरे दिन कांवरियों का भीड़ लगी रही. घोघड़ धाम बोल बम व हर हर महादेव के नारों से गुंजायमान रहा. करीब 50 हजार श्रद्धालु जलाभिषेक व दर्शन करने यहां पहुंचे. सुंदरगढ़ जिले सहित अन्य जिलों तथा पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ तथा झारखंड से हजारों की संख्या में दर्शनार्थी तथा कांवड़िये वेदव्यास से जल लेकर घोघड़ पहुंचे. रात दस बजे से ही कांवड़ियों की लाइन लगने लगी थी. बारह बजे पूजा-अर्चना के बाद पट खोले गये. इसके बाद कांवरियों ने महादेव का जलाभिषेक किया. दोपहर एक बजे तक श्रद्धालु मंदिर में पहुंचते रहे. राजगांगपुर के बाबा तालाब शिव मंदिर, पहाड़ी शिव मंदिर तथा ब्लॉक कॉलोनी स्वप्नेश्वर मंदिर में भी भक्तों की भारी भीड़ देखी गयी. स्वप्नेश्वर मंदिर में दोपहर में भंडारा का आयोजन किया गया. बाबा तालाब स्थित शिव मंदिर में रोजाना शाम को बाबा का शृंगार व महा आरती का आयोजन किया जाता है.

बंडामुंडा : शिवालयों में उमड़ा आस्थआ का सैलाब

बंडामुंडा के विभिन्न शिवालयों में सोमवार को आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा. सुबह से ही भक्तों की कतार लगनी शुरू हो गयी थी. इसमें महिलाओं व युवतियों की संख्या अधिक रही. सभी ने भोले बाबा का जलाभिषेक करने के साथ अपनी-अपनी मनोकामना पूरी करने की मन्नत मांगी. शाम तक भक्तों का तांता लगा रहा. सेक्टर डी के पास श्रीश्री बाणेश्वर शिव मंदिर में भक्तों की भीड़ देखी गयी.

बिरमित्रपुर : संध्या आरती व भंडारा में दिखी श्रद्धालुओं की भीड़

कपिलाश स्थित शिव मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे. भक्तों ने बाबा को जल अर्पित करते हुए पूजा-अर्चना की. इस अवसर पर आयोजित भंडारा में भी बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. भक्तों में चावल, दाल, पापड़, खीर का प्रसाद वितरण किया गया. गुप्तेश्वर मंदिर, पहाड़ी मंदिर तथा अन्य शिव मंदिरों में भी बड़ी संख्या में लोग जलाभिषेक करने पहुंचे. संध्या के समय गुप्तेश्वर मंदिर में बाबा शिवजी की आरती में भी बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए. विंध्याचल पांडे के नेतृत्व में सुनील तिवारी, डब्बू तिवारी, अशोक अग्रवाल, रंजन अग्रवाल की सक्रिय भूमिका रही.

राउरकेला : हर-हर महादेव व बोल बम के नारों से गूंजे शिवालय

रविवार की शाम वेदव्यास त्रिवेणी संगम से घोघड़ धाम के लिए कांवरियों की टोली रवाना हुई. इसमें राउरकेला शहर समेत आसपास के गांव एवं छत्तीसगढ़ व झारखंड के अनेक शहरों से आये कांवरिये शामिल रहे. कांवरियों की टोली वेदव्यास ब्राह्मणी नदी से जल लेकर सर्वप्रथम श्री बालुंकेश्वर तथा चंद्रशेखर शिव मंदिर में जल अर्पण करने के बाद बोल बम का नारा देकर घोघड़ धाम के लिए रवाना हुई. वेदव्यास चौक से लेकर राजगांगपुर चौक तक अनेक सामाजिक संगठनों द्वारा चाय, पीने का पानी,अल्पाहार की व्यवस्था की गयी थी. वहीं विभिन्न संगठनों की ओर से भजन का भी कार्यक्रम किया गया. वेदव्यास चौक में स्थानीय व्यापारियों की ओर से कांवरियों के लिए प्रसाद की व्यवस्था की गयी थी. बेल्डीही में कांवरियों के लिए चाय -बिस्किट,पीने का पानी की व्यवस्था की गयी. भजन का भी कार्यक्रम हुआ. मांडियाकुदर में भी कांवरियों के लिए महाप्रसाद एवं भजन संध्या का आयोजन किया गया. वेदव्यास ब्राह्मणी नदी के तट पर पुलिस प्रशासन द्वारा चाक-चौबंद व्यवस्था की गयी थी. ब्राह्मणी नदी के तट पर अग्निशमन दल एवं ओड्राफ के जवानों को सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैनात किया गया था.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Next Article

Exit mobile version