यूपी में शांतिपूर्ण ढंग से निपटा उपचुनाव, 53 फीसदी मतदान

मैनपुरी लोकसभा सीट पर 56 फीसदी लोगों ने डाले वोट IIलखनऊ से राजेन्द्र कुमार II उत्तर प्रदेश में मैनपुरी संसदीय सीट सहित ग्यारह विधानसभा सीटों के उपचुनाव में शांतिपूर्ण तरीके मतदान हुआ. कहीं पर भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई. मैनपुरी संसदीय सीट पर 56 फीसदी और ग्यारह विधानसभा सीटों पर 53 फीसदी से मतदान […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | September 13, 2014 9:00 PM

मैनपुरी लोकसभा सीट पर 56 फीसदी लोगों ने डाले वोट

IIलखनऊ से राजेन्द्र कुमार II

उत्तर प्रदेश में मैनपुरी संसदीय सीट सहित ग्यारह विधानसभा सीटों के उपचुनाव में शांतिपूर्ण तरीके मतदान हुआ. कहीं पर भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई. मैनपुरी संसदीय सीट पर 56 फीसदी और ग्यारह विधानसभा सीटों पर 53 फीसदी से मतदान हुआ. सबसे कम करीब 32 फीसदी मतदान नोएडा विधानसभा सीट पर होगा, जबकि सबसे ज्यादा 69 फीसदी वोट ठाकुरद्वारा विधानसभा सीट के लिए पड़े. नोएडा एवं लखनऊ पूर्वी सीट को छोडकर शेष सभी विस सीटों पर पचास फीसदी से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

सपा, भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने अपनी जीत का दावा यहां किया है. अब 16 सितंबर को ही पता चलेगा कि मतदाताओं ने किस दल के प्रत्याशी पर अपना भरोसा जताया है. राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार सुरक्षा बलों की पुख्ता निगरानी में कराए गए उपचुनाव में कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई. कुछ जगहों पर जरूर छिटपुट दिक्कतों का सामना चुनाव अधिकारियों को करना पड़ा. उच्चा‍‍धिकारियों के तुरन्त मौके पर पहुंचने पर स्थिति पर नियंत्रण कर लिया.

सपा प्रमुख मुलायम सिंह के इस्तीफे से खाली हुई मैनपुरी संसदीय सीट पर 56.40 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस सीट से सपा से मुलायम सिंह यादव के पौत्र तेज प्रताप सिंह यादव मैदान में थे, जबकि भाजपा से प्रेम सिंह शाक्य उन्हें चुनौती दे रहे थे. यह सीट समाजवादी पार्टी की प्रतिष्‍ठा से जुड़ी हुई है. यहां भी चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सपन्न हो गया. सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा उनकी सांसद पत्नी और मुलायम सिंह के भाई रामगोपाल यादव और शिवपाल सिंह यादव सहित पूरे परिवार ने मैनपुरी में अपना वोट डाला.

मतदान करने के बाद सपा प्रमुख मुलायम सिंह यादव और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सपा प्रत्याशी की जीत का दावा किया. निर्वाचन आयोग के अनुसार प्रदेश में ग्यारह विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में 53.18 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सबसे कम मतदान गौतमबुद्धनगर जिले की नोएडा सीट के लिए हुआ. इस सीट पर मात्र 32.50 फीसदी लोगों ने वोट डाले, जबकि मुरादाबाद की ठाकुरद्वारा सीट पर सर्वाधिक 69 फीसदी मतदान हुआ.

सहारनपुर नगर सीट पर 54 फीसदी, बिजनौर सीट पर 58 फीसदी, खीरी जिले की निघासन सीट पर 63.50 फीसदी, लखनऊ पूर्वी सीट पर 34 फीसदी, हमीरपुर सीट पर 56.50 फीसदी, महोबा जिले की चरखारी सीट पर 59.50 फीसदी, कौशांबी जिले की सिराथू सीट पर 50.50 फीसदी, बहराइच जिले की बलहा सीट पर 55 फीसदी तथा वाराणसी जिले की रोहनिया सीट पर 52.50 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव के नतीजे 16 सितंबर को घोषित किए जाएंगे.

आयोग ने बताया कि मैनपुरी लोकसभा तथा 11 विधानसभा सीटों पर 57 लाख से ज्यादा मतदाता थे, जिनमें आधे से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. आयोग की तरफ से जानकारी दी गयी कि मैनपुरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव के लिए कुल 1929 मतदेय स्थल बनाए गए थे. सहारनपुर विधानसभा क्षेत्र में 377, बिजनौर में 346, ठाकुरद्वारा में 339, नोएडा में 461, निघासन में 324, लखनऊ पूर्व में 364, हमीरपुर में 403, चरखारी में 379, सिराथू में 336, बलहा में 341 तथा रोहनियां विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के 340 मतदेय स्थलों पर लोगों ने अपने वोट डाले. इनमें 176 संवेदनशील मतदान स्थलों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी थी. प्रत्येक मतदान स्थल पर वीडियो या डिजिटल कैमरों के माध्यम से आयोग नजर रखे हुआ था.

Next Article

Exit mobile version