20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अंतर्जातीय विवाह करने पर 50,000 रूपये का इनाम और मेडल देगी UP सरकार

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने मेरठ राज्‍य में अंतर्जातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए एक नया कदम उठाया है. इसके अंतर्गत विवाह करनेवाले जोड़े को 50,000 रूपये नगद और इनाम देने का एलान किया है. इस योजना में ऐसे दंपति को इनाम दिया जायेगा जिनमें दूल्‍हा या दूल्‍हन में से कोई एक दूसरी जाति का […]

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने मेरठ राज्‍य में अंतर्जातीय विवाह को बढ़ावा देने के लिए एक नया कदम उठाया है. इसके अंतर्गत विवाह करनेवाले जोड़े को 50,000 रूपये नगद और इनाम देने का एलान किया है. इस योजना में ऐसे दंपति को इनाम दिया जायेगा जिनमें दूल्‍हा या दूल्‍हन में से कोई एक दूसरी जाति का हो. इसके लिए अंतर्जातीय विवाह करनेवाले जोड़ो को मैरिज सर्टिफिकेट के साथ जिला मजिस्‍ट्रेट के पास जाना होगा.

इस योजना की शुरूआत वेलेंटाइन डे से एक हफ्ता पहले यानि 8 फरवरी को मेरठ के जिला मजिस्‍ट्रेट ऑफिस में 8 जोड़ों को सम्‍मानित कर की जायेगी. वहीं मेरठ के पुलिस कमिश्‍नर भूपेंद्र सिंह ने बताया कि पूरे राज्‍य में इस योजना की शुरूआत की गई है. अंतर्जातीय विवाह करनेवाले जोड़ो को 50,000 रूपये नगद देने का एलान किया गया है. साथ ही मेडल और सर्टिफिकेट देने का एलान भी किया गया है.

अपर जिला मजिस्ट्रेट एस.के. दुबे ने बताया कि 8 फरवरी को सम्मानित किये जाने वाले युगल के नामों की सूची में नवीन कुमार-ज्योति कश्यप, अशोक राज गौतम-संगीता सैनी, प्रवीण गौतम-ज्योति ठाकुर आदि के नाम हैं. इस योजना से लड़का और लड़की दोनों को जीवनसाथी चुनने की आजादी मिलेगी और लोगों की सोच बदलनें में भी मदद मिलेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें